शर्मनाक ! डायन कहकर महिला की पिटाई और कचिया से काटने का प्रयास, एफआईआर दर्ज करने में पुलिस करती रही आनाकानी


मधेपुरा जिला के घैलाढ़ प्रखंड के श्रीनगर पंचायत के कमलपुर वार्ड नं.1 की नूरजहाँ खातून के साथ जो कुछ हुआ उसे जानकार कोई भी काँप जाय. मो० नत्थन की बीवी को गाँव के ही मो० वकील, मो० उसरा, मो हकीम मियां और महाजन मियां ने नूरजहाँ को राह चलते घेर लिया और यह कहने लगे कि तुम्हारे जादू-टोना के कारण मेरे घर में सब बीमार रहते हैं, तुम डायन हो. आज तुम्हें मार देंगे तो हमारे घर में कोई बीमार नहीं पड़ेगा. यह कहकर उन चारों ने नूरजहाँ की जमकर पिटाई करने लगे. पिटाई से जब नूरजहाँ बेहोश हो गई तो वे लोग कचिया से नूरजहाँ का गर्दन काटने का प्रयास करने लगे. पर वहां लोग एनी ग्रामीणों के पहुँच जाने की वजह से वे लोग भाग गए. जाते-जाते उन्होंने नूरजहाँ और उसकर पति को मैला पिलाने और कालिख-चूना लगाकर गाँव में घुमाने की भी धमकी दे डाली.

जिलाधिकारी ने गाड़ी से पीड़िता को भेजा अस्पताल: पीड़िता नूरजहाँ का पति मो० नत्थन नदाफ ने बताया कि जब वह घैलाढ़ थाना मुकदमा करने के लिए गया तो वहां से पुलिस ने मुकदमा नहीं लिया और ऐसे गंभीर मामले में सुलह कर लेने का दवाब डालने लगे. हारकर नत्थन पीड़िता के साथ समाहरणालय में बैठ गया. नत्थन ने बताया कि जिलाधिकारी को जब इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने अपनी गाड़ी से नूरजहाँ को अस्पताल इलाज के लिए भिजवाया और फिर पुलिस ने अस्पताल में पीड़िता और उसके पति का बयान दर्ज किया.

जहाँ हम 21वीं सदी में अतिविकसित होने का दावा कर रहे हैं वहीँ इन दावों की पोल हमारा ग्रामीण समाज खोलता नजर आ रहा है. तंत्र-मन्त्र, जादू-टोना और डायन प्रथा जैसी शर्मनाक प्रथा आज भी हमारे समाज में अपना स्थान मजबूती से बनाये हुए है. वहीँ इन प्रथाओं को खत्म करने में पुलिस की भूमिका भी कई जगह बेहूदी नजर आने लगती है.
शर्मनाक ! डायन कहकर महिला की पिटाई और कचिया से काटने का प्रयास, एफआईआर दर्ज करने में पुलिस करती रही आनाकानी शर्मनाक ! डायन कहकर महिला की पिटाई और कचिया से काटने का प्रयास, एफआईआर दर्ज करने में पुलिस करती रही आनाकानी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 18, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.