डोन्ट मिस ! मधेपुरा से महज 150 किलोमीटर दूरी पर है एक सुन्दर सा हिल स्टेशन

झुलसा देने वाली गर्मी से परेशान लोगों के लिए ये सुझाव बेहतर साबित हो सकता है कि किसी हिल स्टेशन से घूम आएँ. पर मधेपुरा और इसके आसपास रहने वाले लोग सबसे बड़ी समस्या यह मानते हैं कि पास में कोई हिल स्टेशन है नहीं और दूर गए तो फिर समय भी ज्यादा लगेगा और खर्च भी अधिक हो सकता है.
      यहाँ के लोगों के जेहन में सबसे नजदीक हिल स्टेशन के रूप में अक्सर दार्जीलिंग का नाम आता है जिसकी दूरी मधेपुरा से करीब 310 किलोमीटर है. मतलब कि यदि आपके पास दो-चार दिन का समय हो तब ही आप वहाँ जा सकते हैं और फिर जाहिर है खर्च भी ज्यादा होंगे ही.
      पर ये बात कम लोगों को ही पता है कि मधेपुरा से महज 150 किलोमीटर की दूरी पर एक सुन्दर सा हिल स्टेशन है- भेटेटार (भेडेटार). नेपाल में धरान से महज 15 किलोमीटर दूर सुनसरी जिला में अवस्थित भेटेटार एक अलग ढंग की प्राकृतिक छटा बिखेरती नजर आती है.
1420 किलोमीटर की ऊँचाई पर बसे भेटेटार जाने के लिए आप अपनी कार या रिजर्व चारपहिया वाहन का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर धरान से बस की सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं. यहाँ हम बता दें कि धरान जहाँ 349 मीटर की ऊंचाई पर बसा है वहीँ भेटेटार 1420 मीटर की ऊँचाई पर अवस्थित है.
      जाने के क्रम में एक निश्चित ऊँचाई पर आपको सामने बादल दिखाई देंगे और इस वजह से आप हलकी बारिश का भी मजा ले सकते हैं. दूर ऊँचाई पर वाहनों को रेंगते देखकर एक भय का वातावरण जरूर बन जाता है और लोग सोचने लगते हैं कि यदि इस ऊंचाई से वाहन खाई में गिर जाए तो शायद ढूँढने वाला भी कोई नहीं मिलेगा. और फिर जब आप भेटेटार के सबसे ऊपर के टॉवर पर पहुंचेंगे तो वहां बादलों की कई परत आपसे नीचे होंगे और जहाँ कभी-कभी नीचे के घर और आबादी छोटे-छोटे रूप में देखकर आप रोमांचित हो सकते हैं, वहीं कभी नीचे सघन बादलों के कारण कुछ भी दिखाई नहीं देगा. भेटेटार में ठहरने के लिए होटलें भी आसानी से उपलब्ध हैं और यदि आप एक ही दिन में लौटना चाहते हैं तो यह भी आसान है.
      मधेपुरा में जहाँ आप भीषण गर्मी झेल रहे होते हैं वहीँ कुछ ही घंटे की दूरी पर भेटेटार में आपको ठंढ का एहसास होगा और आप अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य से रूबरू हो सकेंगे.
डोन्ट मिस ! मधेपुरा से महज 150 किलोमीटर दूरी पर है एक सुन्दर सा हिल स्टेशन डोन्ट मिस ! मधेपुरा से महज 150 किलोमीटर दूरी पर है एक सुन्दर सा हिल स्टेशन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 07, 2014 Rating: 5

2 comments:

  1. Main gaya hun. sach me yah shandar jagah hai

    ReplyDelete
  2. Main gaya hun,sach me yah shandar jagah hai garmeeyon me ghumne kee.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.