अब तक मैदान में बचे 14 प्रत्याशियों पर एक नजर, क्या इनमे हैं कुछ ‘डम्मी’ भी ?: मधेपुरा चुनाव डायरी (40)

|वि० सं०|11 अप्रैल 2014|
मधेपुरा लोकसभा चुनाव में अब बीस दिन से भी कम समय बच गए हैं और कल नाम वापस लेने की आखिरी तारीख भी है. पर आजतक जमे उम्मीदवारों पर यदि एक नजर डाला जाय तो कई नए तथ्य भी उभर कर सामने आ रहे हैं. आइये पहले आजतक मैदान में जमे 14 प्रत्याशियों पर एक नजर डाली जाय (नामांकन तिथि के मुताबिक़):
  1. गुलजार कुमार बहुजन समाज पार्टी
  2. शरद यादव  - जनता दल यूनाइटेड
  3. चंद्रशेखर यादव बहुजन मुक्ति पार्टी
  4. मो० अरशद हुसैन- पीस पार्टी
  5. भीखा पासवान- भारत विकास मोर्चा
  6. राजो साह निर्दलीय
  7. विजय कुमार सिंह- भारतीय जनता पार्टी
  8. राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव- राष्ट्रीय जनता दल
  9. प्रवीण आनंद- शिवसेना
  10. अनवार आलम- आम आदमी पार्टी
  11. देवकृष्ण यादव झारखंड मुक्ति मोर्चा
  12. प्रसन्न कुमार निर्दलीय
  13. सजन कुमार झा जय महाभारत पार्टी
  14. मीना देवी निर्दलीय

यदि वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो उस चुनाव में 17 उम्मीदवार मैदान में किस्मत आजमाने उतरे थे. उस चुनाव के तीन रथी इस बार भी मैदान में हैं. 2009 के सांसद शरद यादव के अलावे राजो साह और प्रसन्न कुमार इस बार भी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं. गत चुनाव में राजो साह को कुल 3286 वोट और प्रसन्न कुमार को 5633 वोट प्राप्त हुए थे. उस चुनाव में अपनी हालत इतनी पतली होने के बावजूद फिर से दिग्गजों के बीच में इनका खड़ा होना लोगों की समझ से परे है.
      सूत्रों की मानें तो मैदान में जमे 14 प्रत्याशियों में से कुछ डम्मी यानि कि किसी अन्य प्रत्याशी को जिताने या हराने की नीयत से खड़े किये गए हैं. ये भारत की राजनीति है और इसे गहराई से समझने के लिए हमें कुछ बातों के तह में जाने की आवश्यकता है. हम जल्द ही कई प्रत्याशियों के बारे में कुछ अहम बातों का खुलासा करने जा रहे हैं जिसे जानकर भोली-भाली जनता हैरान रह जाती है.
अब तक मैदान में बचे 14 प्रत्याशियों पर एक नजर, क्या इनमे हैं कुछ ‘डम्मी’ भी ?: मधेपुरा चुनाव डायरी (40) अब तक मैदान में बचे 14 प्रत्याशियों पर एक नजर, क्या इनमे हैं कुछ ‘डम्मी’ भी ?: मधेपुरा चुनाव डायरी (40) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 11, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.