आपदा नहीं हो भारी, यदि पूरी हो तैयारी: 5 दिवसीय प्रशिक्षण

|मुरारी कुमार सिंह|02 फरवरी 2014|
जिला मुख्यालय के बी.एन.मंडल स्टेडियम के सभागार में चल रहे पांच भूकंप एवं बाढ़ आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण में आपदा से बचने के कई तरीकों पर विस्तार से प्रकाश डाला गया. गत 31 जनवरी से आगामी 04 फरवरी तक चलने वाले पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन 9 एनडीआरएफ बिहटा पटना के द्वारा किया जा रहा है जिसमें आपदा से बचने के कई उपाय बताये जा रहे हैं.
      जानकारी दी गई कि कोई भी आपदा आने से पहले हर वक्त आपातकालीन किट बैग तैयार रखना चाहिए. बाढ़ से बचने के लिए इम्प्रोवाइज्ड राफ्ट यानी कि खुद से निर्मित की गई सामग्री के बारे में भी इस कार्यक्रम में जानकारी दी गई.
      महाप्रलयकारी भूकंप के दौरान विनाश को कम करने के तरीकों के अलावे सर्पदंश और हाथ-पैर टूट जाने पर क्या उपाय करने चाहिए, पर भी विस्तार से जानकारी दी गई है.
      प्रशिक्षण टीम में युगल किशोर, मो० मुमताज अहमद, अनुराग सिंह, गिरधारी सिंह, अभय सिंह एवं पंकज सिंह शामिल थे जबकि प्रशिक्षु के रूप में ललित कुमार, प्रेम राज, पंकज कुमार सहित कुल 60 व्यक्तियों ने भाग लिया जबकि प्रशिक्षण के दौरान आपदा विभाग की ओर से संजय कुमार आदि भी उपस्थित थे.
आपदा नहीं हो भारी, यदि पूरी हो तैयारी: 5 दिवसीय प्रशिक्षण आपदा नहीं हो भारी, यदि पूरी हो तैयारी: 5 दिवसीय प्रशिक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 02, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.