बेंगा नदी में पानी से उठ रहा धुआं: लोग अचंभित

|शंकर सुमन|28 अगस्त 2013|
शाम होते ही अब यहाँ हजारों की भीड़ जमा हो जाती है. पानी से उठते धुंए को को देख लोग दहशत में आ जाते हैं. महिलायें कुछ ज्यादा ही सहमी नजर आती है. कहती है कोशी मैया का प्रकोप है, कुछ अनिष्ट होने वाला है.
      मिली जानकारी के मुताबिक ये घटनाक्रम पिछले चार-पांच दिनों से रोज ही दुहराई जा रही है. किसी ने नदी में धुआं उठता देखा तो खबर जंगल के आग की तरह फ़ैल गई कि पानी में आग लग गई है. फिर तो लोगों का तांता यहाँ शाम में लग जाता है. बेंगा पुल पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है और सवारियों को निकलने में घंटों लग जाते हैं. कोई भूत तो कोई इसे दैवीय प्रकोप मानते हैं.
      वहीँ दूसरी तरफ पढ़े-लिखे लोग इसे वैज्ञानिक ढंग से देखते हैं. विश्वविद्यालय रसायनशास्त्र के स्नातकोत्तर विभागाध्यक्ष डा० नरेश यादव कारण स्पष्ट करते हुए कहते हैं कि संभव है पानी के नीचे उस जगह पर फास्फोरस या सोडियम या कोई पेट्रोलियम पदार्थ जमा हो जो पानी के संपर्क में आने पर काफी गर्म हो जाता है और भाप जैसा उठने लगता है. डा० नरेश यादव आगे कहते हैं कि जमा पदार्थ जैसे ही खत्म होगा, इस घटनाक्रम का पटाक्षेप हो जाएगा. वे लोगों से आगे अपील करते हैं कि इसे न तो कोई चमत्कार मानें और न ही कोई दैवीय प्रकोप मानकर अंधविश्वास को बढ़ावा दें.
      उधर मधेपुरा के एसपी सौरभ कुमार शाह ने बताया कि पुलिस बल की मदद से वहां भीड़ और जाम को नियंत्रित किया जाएगा और इसके वैज्ञानिक कारणों की जांच कर लोगों को समझाया जाएगा.
 पानी से उठते धुंए का वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.
बेंगा नदी में पानी से उठ रहा धुआं: लोग अचंभित बेंगा नदी में पानी से उठ रहा धुआं: लोग अचंभित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 28, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.