भेलवा: न बिजली न शौचालय फिर भी आदर्श पंचायत घोषित

|नि.सं०|04 जून 2013|
मधेपुरा प्रखंड का भेलवा पंचायत इन दिनों सुर्ख़ियों में हैं. सरकार के इस पंचायत में पधारने की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. कारण इस पंचायत को सरकार ने आदर्श पंचायत घोषित किया है. मुखिया मनोज भगत तो खासे उत्साहित हैं ही, जिला प्रशासन के आलाधिकारी के दिल की धड़कन ये सोचकर बढ़ी हुई है कि माननीय मुख्यमंत्री साहब को कहीं इस पंचायत में अधिक त्रुटि न दिख जाए.
      घोषित आदर्श पंचायत में कई खूबियां तो हैं पर खामियां भी कुछ कम नहीं. अभी तक बिजली पूरे पंचायत में नहीं है. खम्भे तेजी से गाड़े जा रहे हैं और विगत नौ महीने से खराब ट्रांसफार्मर अब काम करने की स्थिति में हैं. कई लोग ये सोचकर राहत की सांस ले रहे हैं कि चलो मुख्यमंत्री के आगमन की खबर से ही सही, जिला प्रशासन गंभीर तो हुआ. मुखिया मनोज भगत खासे परेशान थे जब हाल में ही अज्ञात विरोधियों ने पंचायत भवन कार्यालय में आग लगाकर पंचायत के कई फाइलों को जला डाला था. पर उनके अनुसार अधिकाँश रिकॉर्ड इंटरनेट पर डाल दिए जाने के कारण उस कांड से अधिक क्षति नहीं पहुंची है.
      मधेपुरा टाइम्स से बात करते हुए मुखिया मनोज भगत स्वीकारते हैं कि अभी भी पंचायत में बहुत सारे लोग खुले में शौच जाते हैं. शौचालयों की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है. पर वे उम्मीद जताते हैं कि इस बार मनरेगा के द्वारा बीपीएल परिवारों में शौचालय बनवाने की व्यवस्था की जाएगी. उधर ग्रामीणों का मानना है कि मनरेगा में यहाँ काफी लूट हुए हैं. भेलवा से गढिया जाने वाली सड़क को बनाने के नाम पर करीब 30 लाख से अधिक की राशि की निकासी कर ली गई लेकिन सड़क की स्थिति जस की तस है. यही हाल इंदिरा आवास का भी है जहाँ किसी-किसी को तो कमीशन लेकर कई बार इंदिरा आवास दे दिए गए हैं पर जो वाजिब अभ्यर्थी हैं उन्हें इसलिए इसका लाभ नहीं मिल सका क्योंकि वे बिचौलिए को कमीशन देने में नाकाम रहे. पंचायत में सौर उर्जा के तहत रोशनी की व्यवस्था अब तक कहीं नहीं की गई है. पंचायत के बहुत से लोगों का कहना है कि यहाँ विभिन्न सरकारी कल्याणकारी योजनाओं में लूट मची है.
      कुल मिलाकर न बिजली, न शौचालय फिर भी आदर्श पंचायत घोषित भेलवा में परसों मुख्यमंत्री के होने वाले आगमन और उससे पूर्व अधिकारियों की लगातार दौड़ती गाड़ियों को देखकर पंचायत के लोग खासे उत्साहित हैं और फिलवक्त मुखिया के विरोधी मुखिया के कार्यों का विरोध न करने पर तो राजी हो गए हैं पर पंचायत में मची लूट की शिकायत को वे सरकार के सामने रखने का मन बना रहे हैं.
भेलवा: न बिजली न शौचालय फिर भी आदर्श पंचायत घोषित भेलवा: न बिजली न शौचालय फिर भी आदर्श पंचायत घोषित  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 04, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.