जिले में पोलियो अभियान को फिर झटका: किया बहिष्कार

|आरिफ आलम| 07 अप्रैल 2013|
जिले के चौसा प्रखंड के अजगैबा और मोरसंडा के लोगों ने फिर से पोलियो राउंड का बहिष्कार कर दिया है. ताजा जानकारी के अनुसार आज से पांच दिनों तक चलने वाले पल्स पोलियो अभियान का गाँव वालों ने विरोध कर दिया है. मालूम हो कि गत वर्ष जून में भी यहाँ के लोगों ने पल्स पोलियो अभियान को शुरू में बाय-बाय कह दिया था क्योंकि इनका आरोप था कि जिला प्रशासन ने उनके क्षेत्र की पूरी तरह उपेक्षा कर रखी है और सडक व शिक्षा नाम की इस इलाके में कोई चीज नहीं है. बता दें कि पिछली बार 17 जून से शुरू हुए पोलियो अभियान के बहिष्कार के पीछे उनकी मुख्य मांगें यह थी कि गाँव का स्कूल सुचारू ढंग सेर चले और कम से कम धनेशपुर से मोरसंडा जाने वाली मुख्य सड़क अविलम्ब बनाया जाय. पिछली बार प्रशासन ने उन्हें समझाने का प्रयास किया था पर शुरू में वे नहीं माने पर चौथे दिन मधेपुरा टाइम्स और एसडीओ के प्रयास से वे माने थे. ( पढ़ें: चौथे दिन पोलियो की दवा लेने पर माने ग्रामीण:प्रयास मधेपुरा टाइम्स का). इस बार के बहिष्कार के पीछे भी वे पिछले कारण को ही दर्शा रहे हैं.
     पल्स पोलियो अभियान के बहिष्कार से जहाँ जिले में इस अभियान से जुड़े पदाधिकारियों के माथे पर बल पड़ गए हैं वहीं उदाकिशुनगंज के एसडीओ मुकेश कुमार ने मधेपुरा टाइम्स को बताया कि ग्रामीणों की पिछली दो प्रमुख मांगों को मान लिया गया है. स्कूल जहाँ अब सुचारुरूप से चल रहा है वहीं धनेशपुर-मोरसंडा सड़क कार्य भी स्वीकृत हो गया है. कार्य चूंकि एजेंसी को करना है तो प्रक्रिया में थोड़ा वक्त तो लगेगा ही. गाँव वालों को चाहिए कि वे पल्स पोलियो अभियान का बहिष्कार समाप्त कर दें क्योंकि ये उनके बच्चों की जिंदगी से जुड़ा हुआ है.
जिले में पोलियो अभियान को फिर झटका: किया बहिष्कार जिले में पोलियो अभियान को फिर झटका: किया बहिष्कार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 07, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.