भीषण आग से सैंकड़ों घर स्वाहा: पसरा सन्नाटा

|ओमप्रकाश| 31 मार्च 2013|
मधेपुरा के सिंहेश्वर प्रखंड में मजरहट के इस्लामपुर बस्ती के लिए 31 मार्च भयानक दर्द बनकर आया. दिन के करीब दो बजे बस्ती में जो आग लगी उसने केवल जख्म ही जख्म दिए. एक चिंगारी से धधकी आग ने देखते ही देखते करीब डेढ़ सौ घरों को ख़ाक कर दिया. घरों से लोग जान बचाकर किसी तरह भागे तो उनकी वर्षों की जमापूंजी भी जाती रही.
      बहुत से मवेशियों का पता नहीं चल पा रहा है और आशंका है कि वे भी अग्निदेवता के कोप के भाजन बन गए. अनाज का जला ढेर और घटनास्थल पर महिलाओं का क्रंदन से साफ़ है कि लोगों के घर और संपत्ति ही ख़ाक नहीं हुई बल्कि उनके अरमान भी स्वाहा हो गए.
घटनास्थल पर डीएम
      जैनम खातून ने खुद के चार हजार रूपये और बेटे के पचपन हजार रूपये घर में एक बक्से में रखे थे. इसी साल बेटी की शादी करनी थी और घर का कुछ कर्ज भी चुकाना था. पर अब वो रूपये जल गए और साथ में जल गए सारे सपने. जैनम अकेली नहीं है जिसके साथ वक्त ने बेइंसाफी की है. सैंकड़ों लोगों के सर पर रात गुजारने के लिए छत नहीं है अब.
      प्रशासन के बड़े अधिकारी ने घटना स्थल का दौरा किया और सन्न रह गए. जिलाधिकारी उपेन्द्र कुमार ने पीडितों को तत्काल हरसंभव सहायता दिलवाने के निर्देश दिए और एसडीओ संजय कुमार निराला ने तुरंत ही प्रत्येक परिवार को 4200/- रूपये और अनाज आदि देने के निर्देश भी दे दिए जिससे थोड़ी राहत तो पीडितों को जरूर मिली है पर दिल पर लगे जख्म इतनी आसानी से जाने वाले नहीं हैं.
भीषण आग से सैंकड़ों घर स्वाहा: पसरा सन्नाटा भीषण आग से सैंकड़ों घर स्वाहा: पसरा सन्नाटा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 31, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.