खबर का असर: अपर पुलिस महानिदेशक पहुंचे मठाही

संतोष कुमार/15/11/2012
शराबखोरी के विरूद्ध अभियान चलाकर देश में सुर्खियाँ बटोरने वाला मधेपुरा जिले का मठाही पंचायत एक बार फिर सुर्ख़ियों में आ गया है. मधेपुरा टाइम्स व मीडिया में इस बावत खबर छापने के बाद बिहार के अपर पुलिस महानिदेशक (आधुनिकीकरण) आर. के. मिश्रा आज शराबबंदी, नशाखोरी तथा अन्य कुरीतियों के खिलाफ सफल अभियान चलाने वाली संस्था जनकल्याण समिति के सदस्यों को प्रोत्साहित करने मठाही गाँव ही पहुँच गए. अपर पुलिस महानिदेशक श्री राकेश कुमार मिश्रा ने इस अभियान के प्रणेता मुखियापति श्री देवराज अर्श उर्फ अजीर बिहारी तथा अन्य सहयोगियों से मुलाक़ात कर उनकी भूरि-भूरि प्रसंशा की और कहा कि आपलोगों के इस अभियान को बाधित करने हेतु असामाजिक तत्व परेशान कर सकते हैं पर आपलोग इसे अहिंसात्मक तरीके से चलाते रहिये. उन्होंने यह भी सलाह दी कि महिलाओं की भागीदारी भी इस अभियान में सुनिश्चित कीजिए क्योंकि महिलायें ही शराबखोरी के कारण ज्यादा प्रताड़ित होती हैं. साथ ही ये संगठन गैर-राजनीतिक होना चाहिए. अच्छा काम करने पर सबों का सहयोग मिलेगा.
            इस अभियान के प्रणेता समाजसेवी देवराज अर्श ने मधेपुरा टाइम्स को बताया कि पंचायत में शराबखोरी को रोकने हेतु इस जनकल्याण समिति मठाही की स्थापना उनलोगों ने पिछले 09 सितम्बर 2012 को की है जिसमें तीन राजस्व गाँव पिठाई, मठाही और दुबियाही को शामिल किया गया है. इसकी साप्ताहिक बैठक इनमे से किसी भी गाँव में कर ली जाती है और शिकायतों का निपटारा कर दोषी को आर्थिक दंड सुनाया जाता है. यह पूछने पर कि गलत करने वालों की सूचना उन्हें कैसे मिलती है पर श्री अर्श ने कहा कि समाज का हर समझदार व्यक्ति इस संस्था का सिपाही है.
खबर का असर: अपर पुलिस महानिदेशक पहुंचे मठाही खबर का असर: अपर पुलिस महानिदेशक पहुंचे मठाही Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 15, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.