बालिका पोशाक योजना अब महाविद्यालयों में भी शुरू

चंद्रशेखर कुमार/११ अप्रैल २०१२
मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना अंतर्गत २०११-१२ वित्तीय वर्ष के लिए अब जिले के महाविद्यालयों में भी छात्राओं को पोशाक राशि का वितरण की शुरुआत हो गयी है.जिले में सबसे पहले कल इसे संतलाल यमुना इंटर महाविद्यालय, साहुगढ़, मधेपुरा में प्राचार्य डा० आलोक कुमार मंडल ने महाविद्यालय प्रबंधन समिति सदस्य की उपस्थिति में किया.
     ज्ञातव्य है कि लड़कियों में शिक्षा के प्रति आकर्षण बढ़े इस प्रोत्साहन का मनोविज्ञान इस योजना में छिपा है.महाविद्यालयों में भी लड़कियों की उपस्थिति संतोषप्रद नहीं है.ऐसे में ये योजना उन्हें महाविद्यालयों तक लाने या नियमित क्लास कराने में यदि सक्षम हो पाती है तो सरकार की इस योजना को सफल माना जा सकता है.पर जिले में कई हाई स्कूलों में जहाँ ऐसी योजनाओं का नाजायज लाभ लेने के लिए फर्जी नामांकन तक की बात सामने आयी है वहां जिले के शिक्षा माफिया सरकार के मंसूबों को कितना कामयाब होने देते हैं ये तो समय ही बताएगा.
   जो भी हो, संतलाल यमुना इंटर महाविद्यालय, साहुगढ़, मधेपुरा से इस योजना के शुरुआत होने से आशा है कि इस अनुकरणीय योजना को अन्य महाविद्यालय भी जल्द ही लागू करेंगे.
बालिका पोशाक योजना अब महाविद्यालयों में भी शुरू बालिका पोशाक योजना अब महाविद्यालयों में भी शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 11, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.