ये हैं मधेपुरा आंगनबाड़ी के भगोड़ा बड़ा बाबू

बंद कार्यालय
राकेश सिंह /०८ जनवरी २०१२
बाल विकास परियोजना, मधेपुरा यानी आंगनबाड़ी के बड़ा बाबू जयानंद झा भगोड़ा किस्म के हैं ये बात हम भी कह रहे हैं और प्रखंड कार्यालय आनेवाली जनता भी.और कल डीएम मिन्हाज आलम ने जब यहाँ का औचक निरीक्षण किया तो भी ये बड़ा बाबू गायब ही मिले.ये अलग बात है कि जिलाधिकारी के द्वारा फोन से मधेपुरा की सीडीपीओ से जब बड़ा बाबू के बारे में पूछा गया तो उन्होंने यह कहकर बड़ा बाबू को बचाने का प्रयास किया कि वे कुछ कागज़ लेकर समाहरणालय गए है.
   पर आइये, इस बड़ा बाबू की तारीफ़ में चंद शब्द हमारी ओर से.मधेपुरा की ही एक सेविका ने मधेपुरा टाइम्स के सामने यह खुलासा किया कि बाल विकास परियोजना, मधेपुरा के बड़ा बाबू को वे कमीशन की राशि १२००/- रू० पहुंचाती हैं.इसी बात पर जब हमारे संवाददाता बड़ा बाबू से ये पूछने गए कि इस कमीशन में और कितने लोगों का हिस्सा है,तो बड़ा
टूटे किवाड़ से दिखता  खाली ऑफिस
बाबू का कार्यालय बंद मिला.कई दिनों की कठोर मिहनत के बाद एक दिन जब संवाददाता इस कार्यालय के किवाड़ के छेद से खाली कार्यालय की तस्वीर ले रहा था तो बड़ा बाबू दौड़ते हुए पहुंचे.फिर हमने उनसे ड्यूटी से गायब रहने बात की तो उन्होंने कहा कि अकेला स्टाफ हूँ,काम से बैंक, ट्रेजरी जाना पड़ता है.जबकि हकीकत यह है कि इस कार्यालय में इनके अलावे सीडीपीओ और कम्प्यूटर ऑपरेटर भी हैं.जिलाधिकारी के निरीक्षण में इस कार्यालय में सिर्फ कम्प्यूटर ऑपरेटर ही मिला था.कार्यालय के काम और अपने काम से अक्सर गायब रहने की बात गले नहीं उतरती है.  
गायब रहते हैं बड़ा बाबू
और जब हमने वहां के लोगों से इसका खुलासा करवाना चाहा तो मामला और भी साफ़ हो गया.बीस सूत्री कार्यक्रम के प्रखंड प्रभारी ने तो यहाँ तक कहा कि हम इनसे आजिज हो गए हैं.कार्यालय कभी-कभार ही खुलता है.उपस्थित लोगों ने कहा हमें इस कार्यालय के बंद रहने से भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है.
   डीएम साहब ने जांच कर ली और सीडीपीओ साहिबा ने भी बड़ा बाबू को बचाने के भरसक प्रयास कर लिए हों,पर ये पब्लिक है,सब कुछ जानती है.
           बड़ा बाबू ने कहा कि आंगनबाड़ी में अब चारों तरफ ईमानदारी कायम है.हमने भी ऐसे महान सख्स की तस्वीर लेने में खुशनसीबी समझी और बड़ा बाबू ने स्माइल पास करते हुए पोज भी दिया.
ये हैं मधेपुरा आंगनबाड़ी के भगोड़ा बड़ा बाबू ये हैं मधेपुरा आंगनबाड़ी के भगोड़ा बड़ा बाबू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 08, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.