कोसी नदी का जलस्तर पहुंचा 95,435 क्यूसेक, खोले गए बराज के 16 फाटक

नेपाल के पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी है. जिससे जल अधिग्रहण बराह क्षेत्र में जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है. कोसी नदी के जलस्तर में इस साल का सर्वाधिक जलस्तर बढ़ा है. सोमवार की शाम 06 बजे कोसी नदी के कोसी बराज स्थित कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार नदी का जलस्तर 95 हजार 435 क्यूसेक स्थिर अवस्था में दर्ज किया गया. जबकि जल अधिग्रहण क्षेत्र बराह में नदी का डिस्चार्ज 53 हजार 750 क्यूसेक दर्ज गया है. जो स्टैंडिंग है. 

वहीं कोसी बराज के 56 में से 16 फाटक को खोल दिया गया है. सोमवार को भी नदी में बालू की अधिक मात्रा को देखते हुए फ्लेसिंग किया गया. जिससे पूर्वी और पश्चिमी दोनों ही मुख्य नहर में सिंचाई के लिए पानी नहीं छोड़ा जा सका है. कौशिकी भवन स्थित मुख्य अभियंता के बाढ़ नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार नदी के दोनों ही तटबंध अपने सभी स्टर्ड व स्परों अपने अवयवों के साथ सुरक्षित है. तटबंध पर सतत निगरानी और चौकसी जारी है.

गौरतलब है कि 01 जून से बाढ़काल अवधि शुरू हो चुका है. कोसी तटबंध की निगरानी के लिए सभी अभियंता को अलर्ट मोड पर रखा गया है. सभी अभियंताओं की छुट्टी अगले आदेश तक रद्द कर दी गयी है. वहीं पुलिस बल को तटबंध की सुरक्षा में लगाया गया है. फिलहाल किसी भी तटबंध व गाइड बांध पर नदी का दवाब नहीं है.

(नि. सं.)

कोसी नदी का जलस्तर पहुंचा 95,435 क्यूसेक, खोले गए बराज के 16 फाटक कोसी नदी का जलस्तर पहुंचा 95,435 क्यूसेक, खोले गए बराज के 16 फाटक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 17, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.