स्वास्थ्य शिविर लगाकर गर्भवती महिलाओं की हुई स्वास्थ्य जांच

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ पीएचसी में गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य की देखभाल के उद्देश्य से शुक्रवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत 55 गर्भवती महिलाओं का कराया गया स्वास्थ्य जांच.

बता दें कि मातृ और नवजात शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य की प्राप्ति के लिए राष्ट्रीय मुहिम के तहत यह आयोजन हर माह की 9 तारीख को होता रहा है. पीएचसी प्रभारी डॉ ललन कुमार ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य मातृ एवं नवजात शिशु मृत्यु दर को कम करना है. इस उद्देश्य को पूरा करने को लेकर सरकार के द्वारा लगातार मुहिम चला कर गर्भवती महिलाओं की विशेष देखभाल एवं जांच हेतु मुक्त शिविर का आयोजन किया जाता है. जांच के दौरान चिकित्सकों के द्वारा गर्भवती महिलाओं से कमजोरी, चक्कर आना, ब्लड प्रेशर हीमोग्लोबिन यूरिन टेस्ट, वजन एवं गर्भ में पल रहे बच्चे की बढ़ने की स्थिति की जांच होती है. जिसके बाद उन्हें खान-पान एवं उचित रहन-सहन के बारे में बताया जाता है. जिससे गर्भवती महिलाएं खुद को तो सुरक्षित रखती ही है साथ ही बच्चों की देखभाल भी बेहतर तरीके से करती है. 

स्वास्थ्य शिविर की जांच के दौरान चिकित्सक के रूप में डॉक्टर पी.के. रंजन और डॉ प्रभात कुमार के द्वारा उचित सलाह देते हुए आयरन की दवाओं के साथ बीमारी के अनुरूप दवा दी गई. मौके पर स्वास्थ्य प्रबंधक कुमार धनंजय, एएनएम रेखा कुमारी, सविता कुमारी, सुरभि कुमारी, निशु कुमारी, नैंसी कुमारी, गुड्डी कुमारी, खुशी आनंद ममता कुमारी व अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे.

स्वास्थ्य शिविर लगाकर गर्भवती महिलाओं की हुई स्वास्थ्य जांच स्वास्थ्य शिविर लगाकर गर्भवती महिलाओं की हुई स्वास्थ्य जांच Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 09, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.