मधेपुरा मंथन: जनसंवाद कार्यक्रम कार्यक्रम का उदघाटन, विभिन्न स्टॉल पर लिए गए 403 आवेदन

कुमारखंड प्रखंड क्षेत्र के परमानंदपुर पंचायत स्थित पंचायत सरकार भवन परिसर में शनिवार को जिला प्रशासन की ओर से मधेपुरा मंथन एक जन-संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुखिया रंभा देवी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम का उदघाटन डीडीसी नीतीन कुमार सिंह ने किया। जन-संवाद कार्यक्रम के दौरान लोगों की समस्याओं को जानने और निष्पादन के लिए विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाकर आवेदन लिए गए। आयोजित जन-संवाद कार्यक्रम के दौरान कुछ लोगों ने अपने पंचायत की स्वास्थ्य, बिजली, सड़क सहित अन्य समस्याओं को जिले से आए अधिकारियों के समक्ष रखते हुए समुचित कार्रवाई की मांग की। लोगों ने अपनी शिकायत के साथ सुझाव भी दिए, जिसे अधिकारियों ने गंभीरता से लिया और समुचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। 

मौके पर अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सुबीर रंजन, सीएस डा. मिथिलेश ठाकुर,  डीईओ जयशंकर ठाकुर, डीएओ पूनम कुमारी , डीपीओ आईसीडीएस रश्मि कुमारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा यशस्वी कुमारी, एसडीपीओ हेडक्वार्टर अमरकांत चौबे , जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ शिवेंद्र चौधरी सहित कई अन्य विभागों के जिला से आए अधिकारी ने लोगों को संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी और साथ ही योजनाओं के लाभ लेने के उपाय के बारे में भी बताया। 

मौके पर डीडीसी नीतीन कुमार सिंह ने कहा कि जन-संवाद कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों से सीधे संवाद कर उनकी समस्याओं को सुनकर समुचित निदान करना है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के दौरान लोक शिकायत निवारण, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, सामाजिक सुरक्षा, बाल विकास, कानून, पशुपालन समेत अन्य विभाग से संबंधित सरकार की योजनाओं की जानकारी और लाभ प्राप्त करने के उपाय के संबंध में बताया गया। लोगों ने अपने पंचायत की विभिन्न समस्या के बारे में बताया। जिला स्तर पर समाधान करने वाले को यहां से और जिसे सरकार को भेजने की होगी उसे सरकार तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आम जनता की किसी भी प्रकार की कानून सम्मत समस्या का समाधान तत्काल किये जाएंगे। लोगों ने कार्यक्रम के दौरान पदाधिकारियों से सीधा संवाद कर पंचायत की समस्या की जानकारी दी। 

पंचायत वासी सत्यनारायण यादव ने पंचायत के लोगों की ओर से सामूहिक रूप से समस्या और शिकायत पदाधिकारी के सामने रखा। उन्होंने स्वच्छता अभियान से जुडे सफाई कर्मी को आठ माह से मानदेय नहीं होने ,पंचायत में विद्युत उपकेंद्र निर्माण करने, शवदाह के लिए श्मशान घाट बनवाने, वार्ड 11 से उच्च विद्यालय परमानंदपुर तक रोड निर्माण करवाने, वार्ड सात में मल्लिक टोला से सुपौल सीमा तक रोड बनवाने, वार्ड 11 रामटोला से बाधमारा होते पुरैनी सीमा तक कालीकरण रोड निर्माण, विश्व बैंक रोड से नैनपट्टी सड़क मरम्मत कार्य, पंचायत के सभी सरकारी सड़क पर अतिक्रमण को खाली कराने एवं सड़क के दोनों तरफ पौधरोपण, कृषि फीडर की व्यवस्था खेत तक बिजली सप्लाई कराने ,मवेशी उपस्वास्थ्य केंद्र बनाने, वार्ड 12 विश्व बैंक रोड से पंचायत सरकार भवन तक सड़क निर्माण की मांंग डीडीसी के समक्ष रखी। उन्होंने पंचायत में बिजली सप्लाई सही रुप से करवाने, बिजली बिल गलत आने पर रोक, जलनल का सही ढंग से संचालन करवाने, जल निकासी की समस्या का समाधान तत्काल करवाने, एचएससी पर डाक्टर की पदस्थापन करवाने की सामुहिक रूप से मांग भी की। ग्रामीण हलधर साह ने रैयत किसान के जमीन का रसीद अपटूडेट रहने के बाद भी जमाबंदी नेट पर नहीं चढ़े होने की समस्या का समाधान करवाने की मांग की। अरूण कुमार शर्मा ने शिकायत करते हुए कहा कि पंचायत में पंचायत सचिव, हल्का कर्मचारी पंचायत सरकार भवन में कभी नजर नहीं आते हैं। चंद्रिका सिंह चौहान ने पंचायत में शिक्षा ,स्वास्थ्य,  सड़क जैसी समस्या को उठाते हुए इसका निदान करने की मांग की। कार्यक्रम के शुरूआत में डीडीसी सहित अन्य अधिकारियों को पौधे देकर और शाॅल देकर पूर्व मुखिया विश्वनाथ साह ने स्वागत किया। जबकि बीडीओ प्रियदर्शी राजेश पायरट ने स्वागत भाषण दिया। 

कार्यक्रम के समापन पर एसडीएम धीरज कुमार सिंहा ने समापन भाषण दिया। जन संवाद कार्यक्रम के दौरान एलआरडीसी कुंदन कुमार, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी चंदन कुमार,  बीईओ कुमार गुणानंद सिंह, सीओ शशि कुमार, पीओ भोला दास, बीपीआरओ रोहन कुमार रत्ना, एमओ रूपेश कुमार,  सीएचसी प्रभारी डॉ वरूण कुमार,  सीडीपीओ आशीष नंदन, बीसीओ अजीत कुमार साहा, जेई किशन पंडित, थानाध्यक्ष धनेश्वर मंडल, एसआई शिवचंद्र झा, पीटीए किशोर कुमार झा, सहायक संजीव कुमार, अवन कुमार,  सुमीत आनंद, शंकर झा, बीपीएम मनोज कुमार सहित कई अन्य विभागों के पदाधिकारी ,कर्मी तथा सैकडों की संख्या में महिला पुरूष ग्रामीण मौजूद थे। 

पदाधिकारी ने गोदभराई व अन्नप्राशन कराया 

प्रखंड के परमानंदपुर पंचायत स्थित पंचायत सरकार भवन परिसर में आयोजित जन-संवाद कार्यक्रम के दौरान एसडीएम धीरज कुमार सिंहा,डीपीओ आईसीडीएस रश्मि कुमारी, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सुबीर रंजन,  बीडीओ प्रियदर्शी राजेश पायरट, सीडीपीओ आशीष नंदन, पीओ भोला दास ने बाल विकास परियोजना के स्टॉल पर गोदभराई व अन्नप्राशन कराया। पंचायत के वार्ड तीन निवासी धर्मेंद्र चौपाल की पत्नी गर्भवती महिला सुषमा कुमारी  का गोदभराई कराया। वहीं बुंदेल कुमार के सात माह के पुत्र देवांश का अन्नप्राशन कराया। 

विभिन्न स्टॉल पर 403 समस्या से संबंधित आवेदन लिए गए 

परमानंदपुर पंचायत में आयोजित जन-संवाद कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभाग के लगाए गए स्टॉल पर कुल 403 अलग अलग विभाग से संबंधित समस्या को लेकर लोगों ने आवेदन दिए। जिसमें कृषि से संबंधित तीन, आपूर्ति में 9, जीविका परियोजना में 7, बिजली में दो बाल विकास में तीन इंदिरा आवास में 21 आधार कार्ड में 15, राजस्व में 123, स्वच्छता में 62, पंचायती राज में पांच, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए 70, सामाजिक सुरक्षा के लिए 9 और आयुष्मान भारत कार्ड के लिए 74 आवेदन शामिल थे। वहीं स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल पर मेडिकल टीम के द्वारा 511 लोगों के स्वास्थ्य का जांच कर मुफ्त दवा का वितरण किया गया। जबकि प्रखंड भ्रमणशील चिकित्सा पदाधिकारी डॉ लखन कुमार शर्मा डॉ गौतम राज एवं डॉ प्रवीण कुमार के नेतृत्व में 174 पशु का इलाज और दवा का वितरण पंचायत के विभिन्न वार्ड में जाकर किया गया। किसके साथ ही तीन पशुओं का गर्भाधान तथा  पांच पशु का बंध्या करण किया गया।

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

मधेपुरा मंथन: जनसंवाद कार्यक्रम कार्यक्रम का उदघाटन, विभिन्न स्टॉल पर लिए गए 403 आवेदन मधेपुरा मंथन: जनसंवाद कार्यक्रम कार्यक्रम का उदघाटन, विभिन्न स्टॉल पर लिए गए 403 आवेदन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 07, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.