एक्शन में सरकार: स्कूलों में नामांकित 2194 छात्रों की उपस्थिति पंजी से काटा गया नाम

सरकार के शिक्षा विभाग के अपर प्रधान सचिव केके पाठक के निर्देश पर लगातार प्रखंड क्षेत्र के विद्यालयों के निरीक्षण करने के साथ ही अन्य प्रकार से विधि व्यवस्था व शैक्षणिक गतिविधि को चुस्त दुरुस्त करने की कवायद चल रही है। विभाग द्वारा लगातार 15 दिनों तक स्कूल से गायब रहने वाले छात्रों का नाम उपस्थिति पंजी से काटने का निर्देश जारी किए जाने के बाद प्रखंड के सभी 183 स्कूलों में इसकी कड़ाई से पालन शुरू कर दी गई है। 

बीईओ कुमार गुणानंद सिंह ने बताया कि सभी विद्यालय प्रधान को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि एक पखवाड़े तक लगातार विद्यालय नहीं आने वाले छात्रों का उपस्थिति पंजी से नाम हटा दिया जाए और इसकी सूचना संबंधित छात्रों के अभिभावक को दी जाए। उन्होंने बताया कि इस निर्देश के लागू होते ही अभी तक पूरे प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न सरकारी स्कूलों के विभिन्न वर्गों में पढ़ने वाले नामांकित कुल 2194 छात्रों का नाम उपस्थिति पंजी से काट दिया गया है। उन्होंने बताया कि अगर क्षिजीत बच्चे के अभिभावक द्वारा फिर से नामांकन करवाने का प्रयास किया जाएगा तो अलग से उपस्थिति पंजी पर ऐसे छात्रों का नाम लिखे जाएंगे और उन्हें सख्त चेतावनी दी जाएगी की किसी भी परिस्थिति में विद्यालय से लगातार अनुपस्थित नहीं रहेंगे। 

बीईओ ने कहा कि सरकार के निर्देश का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अधिकांश स्कूलों में अब 50 प्रतिशत से ऊपर बच्चों की उपस्थिति बढी है। अब अधिकतर स्कूलों में समय पर बच्चे स्कूल आ रहे हैं और अधिकांश कोचिंग संस्थान एवं प्राइवेट स्कूल नौ बजे से पहले तक ही संचालित हो रहे हैं। बीईओ ने कहा कि निरीक्षण के दौरान जिस स्कूल में 50 प्रतिशत से कम छात्रों की उपस्थिति पाई जाएगी ऐसे स्कूल प्रधान के वेतन पर रोक लगा दी जाएगी। बता दें कि सरकार के शिक्षा विभाग के अपर सचिव केके पाठक के द्वारा लगातार शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए जारी विभिन्न प्रकार के दिशा निर्देश के बाद पदाधिकारियों द्वारा सख्ती से अनुपालन कराने को लेकर चल रहे कवायद से स्कूलों की व्यवस्था में सुधार दिखने लगे हैं।

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

एक्शन में सरकार: स्कूलों में नामांकित 2194 छात्रों की उपस्थिति पंजी से काटा गया नाम एक्शन में सरकार: स्कूलों में नामांकित 2194 छात्रों की उपस्थिति पंजी से काटा गया नाम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 11, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.