रोटरी क्लब ने फलदार एवम् छायादार पौधे लगा कर दिया पर्यावरण संरक्षण का पैगाम

शुक्रवार को जिला मुख्यालय के माया विद्या निकेतन परिसर में रोटरी क्लब मधेपुरा द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसके अंतर्गत एक दर्जन से अधिक फलदार और छायादार पौधे आम, लीची, नीम, महोगनी आदि लगाए गए. 

इस अवसर पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष गजेंद्र कुमार ने कहा कि वृक्षारोपण मूल रूप से पर्यावरण संरक्षण के महत्व को आम लोगों से जोड़ने व प्रकृति के अवर्णित योगदानों को गहराई से जानने का अवसर देता है. वर्तमान समय में जब इंसान विकास के पथ पर लगातार ऊंचाइयों को चूम रहा तब अपनी असीम महत्वकांक्षा के कारण पृथ्वी के कालचक्र में बड़े स्तर पर किए गए मानव हस्तक्षेप से बिगड़ा पर्यावरण संतुलन चुनौती बन उभरा है. इस असंतुलन को दूर करने का एकमात्र विकल्प बड़े स्तर पर वृक्षारोपण ही है.

क्लब के सचिव विधानचंद्र ने कहा कि क्लब ने लगभग एक हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया है, जिसे लगातार अलग-अलग स्तरों पर किया जा रहा है. रोटरी क्लब विभिन्न सामाजिक कार्यों में लगातार सक्रिय है लेकिन वृक्षारोपण को प्रमुखता में ले एक अभियान के साथ चलाया जा रहा है. मदनपुर, नया नगर स्थित माया विद्या निकेतन परिसर में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम इसकी एक महत्वपूर्ण कड़ी है. इसे आगे भी लगातार जारी रखा जायेगा. 

इस अवसर पर विद्यालय की निदेशिका सह निजी विद्यालय संघ की जिला सचिव चंद्रिका यादव ने रोटरी क्लब के सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि अभी मानव समाज अपने लालची स्वभाव के कारण प्रकृति असंतुलन के जिस दौर से गुजर रहा है उसमे यह अत्यावश्यक है कि इससे बचने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाएं जाएं. माया विद्या परिसर में रोटरी क्लब द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम छात्रों को भी प्रकृति, पर्यावरण संरक्षण में अपने दायित्व को समझने का अवसर देगा. ऐसे कार्यक्रम जहां प्रकृति और पर्यावरण को बैलेंस करेगी वहीं दूसरों को वृक्ष के महत्व को समझने की प्रेरणा भी देगी. इस नेक कार्य में माया विद्या परिसर को जोड़ने के लिए आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने इसे समाज सेवा की वास्तविक रूप बताया. 

इस अवसर पर रोटरी क्लब के सदस्य डॉ अमित आनंद, डॉ प्रमोद कुमार, डॉ अंजनी कुमार, डॉ पी.के. मधुकर, डॉ आलोक कुमार निरंजन, दिनेश कृष्ण सहित विद्यालय के सभी शिक्षक एवम् छात्र उपस्थित रहे.

रोटरी क्लब ने फलदार एवम् छायादार पौधे लगा कर दिया पर्यावरण संरक्षण का पैगाम  रोटरी क्लब ने फलदार एवम् छायादार पौधे लगा कर दिया पर्यावरण संरक्षण का पैगाम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 18, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.