हाहाकार: पुरैनी में तीन बच्चों के तालाब में डूबने से मौत, गांव में पसरा मातम

पुरैनी प्रखंड के सपरदह पंचायत के वार्ड 6 का एक बच्चा और औराय पंचायत के लाली टोला के दो बच्चे के डूबने से मौत

पुरैनी प्रखंड अन्तर्गत सपरदह पंचायत और औराय पंचायत के लिए शुक्रवार की सुबह अशुभ रहा. उक्त दोनों पंचायत में एक दर्दनाक हादसा हो गया. औराय पंचायत अन्तर्गत लाली टोला वार्ड 02 में जहां दो बच्चों के नहर के तालाब में डूबने से मौत हो गई है, वहीं बगल के पंचायत सपरदह के वार्ड 06 के एक बच्चे की तालाब में डूबने से मौत हो गई. उक्त दोनों टोला एक दूसरे से सटे हुए हैं और महज 12 से 13 वर्षीय तीन-तीन बच्चे की मौत से आसपास का इलाका गमगीन हो गया और मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है. डूबने वाले सभी तीनों बच्चों का शव ग्रामीणों के द्वारा रेशक्यू कर तालाब से निकाला गया.

घटना की सूचना पाकर थाना अध्यक्ष पुरैनी धर्मेंद्र कुमार और अंचलाधिकारी किशुन दयाल राय अपने दल बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे और कागजी प्रक्रिया पूरी कर उक्त तीनों बच्चे के शव को पोस्टमार्टम हेतु मधेपुरा भेज दिया.

घटना के बावत मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार की सुबह औराय पंचायत के लाली टोला वार्ड 02 निवासी दयानन्द शर्मा के 13 वर्षीय पुत्र महादेव कुमार अपने बगल के पिंकू शर्मा के 13 वर्षीय पुत्र अमृत कुमार के साथ गांव से पश्चिम नहर किनारे बहियार में बकरी चरा रहा था और नहर किनारे स्थित पोखर के महार पर बकरी को हटाने के क्रम में फिसल गया और गहरे पानी में चला गया, जिसके बाद उसका साथी अमृत उसे बचाने के लिए दौड़ा और वो भी फिसल गया, साथ में बकरी चरा रहे अन्य बच्चे दौड़े-दौड़े गांव आए और परिजनों को बताया. ग्रामीण जब तक दौड़ कर जाते तबतक दोनों बच्चे डूब चुके थे. ग्रामीणों ने दोनो बच्चे को बाहर निकाला. बता दें कि दोनों बच्चों की उम्र लगभग 13 साल है. 

वहीं दूसरी तरफ सपरदह पंचायत के वार्ड 6 निवासी प्रकाश यादव के लगभग 12 वर्षीय पुत्र आयुष कुमार भी अपनी बकरी को चराने गांव से दूर एक पोखर किनारे गया हुआ था. पोखर काफी गहरा था, जहां पोखर में फिसलने से आयुष की भी मौत हो गई. वहीं इस घटना के बाद से उक्त दोनो गांव में मातम छाया हुआ है.

वहीं इस बावत अंचलाधिकारी किशुन दयाल राय ने बताया कि घटना में डूबे सभी तीनों बच्चे के आश्रितों को आपदा के तहत चार-चार लाख की राशि दी जाएगी.

सूरदास पिता का सहारा था 13 वर्षीय महादेव, पिता की लाठी बनकर करता था भिक्षाटन.

तालाब में बच्चों का खेलना या नहाना आम-सी बात है लेकिन पुरैनी के औराय से ऐसी दुखद खबर सामने आई है कि शायद अब लोग अपने बच्चों को तालाब में नहाने या खेलने की अनुमति ना दें. साथ ही खेत खलिहान में भी अकेले न छोड़े. शुक्रवार को थाना क्षेत्र अन्तर्गत एक ही गांव के दो बच्चे सहित उक्त गांव के ही निकट तीसरे बच्चे की तालाब में डूबने से मौत हो गई है. जिससे आस पास के गांव में चर्चा आम है. साथ ही लोग गमगीन भी हैं और हो भी क्यों नहीं, उक्त तीनों बच्चे अपने गरीब मां बाप का सहारा थे और डूबने वाले एक बच्चे में से महादेव कुमार तो अपने सूरदास पिता का लाठी था, पांव था, आंख था. वो अपने पिता का लाठी पकड़ता और प्रतिदिन भिक्षाटन कर अपने परिवार के लिए दो जुन की रोटी का इंतजाम करता था. मरने वाले सभी लड़के महज 13 साल के थे. उक्त बच्चों के मौत और परिजनों के चीत्कार से सभी गमगीन थे.

हाहाकार: पुरैनी में तीन बच्चों के तालाब में डूबने से मौत, गांव में पसरा मातम हाहाकार: पुरैनी में तीन बच्चों के तालाब में डूबने से मौत, गांव में पसरा मातम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 18, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.