स्वतंत्रता दिवस पर जल जीवन हरियाली के तहत लाइंस क्लब द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित

मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में लायंस क्लब सदस्यों द्वारा जल जीवन हरियाली को बल देते हुए स्वंत्रता दिवस के अवसर पर लायंस के सदस्यों के द्वारा सोमवार को वृक्षारोपण किया गया। वृक्षारोपण मुरलीगंज के निजी विद्यालय चिल्ड्रन फ्यूचर एकेडमी में संपन्न किया गया। लायंस क्लब के अध्यक्ष रूपेश कुमार ने बताया कि वृक्षों की कटाई पर्यावरण और परिवेश के लिए घातक साबित हो रहा है। पेड़ों की अंतहीन कटाई ने जहां मानवीय जीवन को प्रभावित किया है, वहीं असंतुलित मौसम चक्र को भी जन्म दिया है। मानव जीवन के लिए वनों का संरक्षण जरुरी है। अगर वनों की कटाई यूं ही होती रही, तो वह दिन दूर नहीं जब पृथ्वी पर मानव जीवन दुश्वार हो जाएगा ,लोगो में इसको लेकर जागरूकता फैलाने को लेकर फलदार वृक्ष लगाया गया है।

 पूर्व अध्यक्ष डॉ अनंत प्रसाद यादव ने कहा कि अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगाकर बिगड़े हुए वातावरण को सुधारना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। इन पेड़ों को लकड़ी माफिया थोड़ा-थोड़ा कर किश्तों में काटते हैं। जिससे पेड़ तो खड़े रहते हैं, लेकिन धीरे-धीरे सूखते जाते हैं। अंत में रात में काटकर गिरा देते हैं। बिगड़े हुए वातावरण को सुधारने की दिशा में प्रयास करें जिससे की आने वाला समय में शुद्ध वातावरण और संतुलित पर्यावरण मिल सके।

पर्यावरण असंतुलन को रोकने के भागीरथी प्रयास होते रहे हैं, किंतु स्थिति जस-की-तस है। अब ऐसे प्रभाव कानून बनाने एवं उनके क्रियान्वयन की जरूरत है, जो वन कटाई से वन क्षेत्र के असंतुलन को रोकने में समर्थ हों। दूसरी ओर, जन जागरुकता का स्तर इतना उच्च हो कि वह वनारोपण को जीवन का ध्येय बना लें। मौके पर सचिव प्रणय शाह, रंजीत कुमार सिंह, मिथिलेश कुमार, डॉ साकेत, डॉ मानव कुमार सिंह, रिशु, मुन्ना चौधरी समेत अन्य मौजूद थे।

स्वतंत्रता दिवस पर जल जीवन हरियाली के तहत लाइंस क्लब द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित स्वतंत्रता दिवस पर जल जीवन हरियाली के तहत लाइंस क्लब द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 14, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.