मधेपुरा में आयोजित होने वाले 31वीं राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस 2023 के सफल आयोजन के लिए बैठक

दिनांक 07.09.2023 को मधेपुरा के बीo एनo मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के नॉर्थ कैम्पस में आयोजित होने वाली 31वीं राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस 2023 के सफल आयोजन हेतु प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन मधेपुरा के पदाधिकारी एवं अनुमंडल के सभी निजी विद्यालय के माननीय प्राचार्य/ निदेशक की बैठक जिला शिक्षा पदाधिकारी, मधेपुरा के निर्देशन में स्थानीय राज्य आयोजन समिति, मधेपुरा के साथ बैठक हुई. 

जिसकी अध्यक्षता स्थानीय राज्य आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ नरेश कुमार ने किया. यह बैठक भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के नॉर्थ कैंपस के साइंस ब्लाक में आयोजित किया गया. बैठक को संबोधित करते हुए डॉ नरेश कुमार ने कहा कि यह आयोजन मधेपुरा जिला ही नहीं बल्कि कोशी क्षेत्र के लिए गर्व का विषय है.

इस कार्यक्रम से विश्वविद्यालय को राज्य स्तर पर एक पहचान मिलेगी. बैठक में सर्वसम्मति से लिए गए निर्णय को बताते हुए, प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष किशोर कुमार ने कहा कि निजी विद्यालय इस कार्यक्रम को सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा. इस आयोजन में होने वाले सभी तरह के समस्याओं को सभी के सहयोग से मिल जुल कर हल कर लिया जाएगा. वहीं माया विद्या निकेतन की प्राचार्या डॉo चंद्रिका कुमारी ने कहा कि सभी विद्यालयों को बढ़-चढ़कर हिस्सा एवं सहयोग करना चाहिए और हम सभी निजी विद्यालय तैयार हैं. होली क्रॉस मधेपुरा की प्राचार्या डॉ वंदना कुमारी ने कहा कि बाल विज्ञान कांग्रेस के लिए हम सभी अपने संसाधन से भरपूर सहयोग करेंगे. आर.आर. ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्कूल, मधेपुरा के मैनेजिंग डायरेक्टर राजेश कुमार ने कहा कि कार्यक्रम को प्रबंधन एवं आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाएगा. 

बैठक के आरंभ में ही बाल विज्ञान कांग्रेस के जिला संयोजक कृष्ण कुमार ने इस कार्यक्रम की रूपरेखा पर विस्तृत चर्चा किया. उन्होंने कहा कि बाल विज्ञान कांग्रेस के दो पहलू हैं, एक शैक्षणिक और दूसरा गैर शैक्षणिक. गैर शैक्षणिक में बाल वैज्ञानिकों एवं अतिथियों का स्वागत आवासन खानपान की व्यवस्था विज्ञान रैली परिभ्रमण आदि है. जबकि शैक्षणिक पक्ष में अतिथियों द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन, स्मारिका का प्रकाशन एवं बाल वैज्ञानिकों के परियोजना का प्रस्तुतीकरण है. साथ ही उन्होंने कहा कि इसमें लगभग 28 लाख रुपया खर्च होने की संभावना है. जिसको निजी एवं सरकारी विद्यालयों एवं समाज के प्रबुद्धजनों के सहयोग से पूरा किया जायेगा.

अंत में इस कार्यक्रम के संरक्षक सह जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री जयशंकर प्रसाद ठाकुर ने कहा ये हर्ष का विषय है कि मधेपुरा को इसकी मेजबानी मिली है, और ये मेरे कार्यकाल में ही संपन्न होगा. उन्होंने सूची विद्यालय से अपील की कि तन मन और धन से बच्चों के इस कार्यक्रम को सफल बनावे, किसी भी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए. साथ ही उन्होंने इंस्पायर अवार्ड मानक में बच्चों के पंजीकरण के लिए भी जोड़ दिया. उन्होंने कहा कि सरकारी और गैर सरकारी में विभेद नहीं करना है. 

बैठक में तेरहों प्रखंड के प्रखंड अध्यक्ष, नेशनल डीएवी स्कूल, उदाकिशुनगंज के निदेशक सजन देव, डी.ए.बी. स्कूल आलमनगर के निदेशक नवीन कुमार, किड्स गुरुकुल ग्वालापारा के निर्देशक मिथुन मृणाल, प्रिंस कुमार एस.एम. एकेडमी, शाहपुर के निदेशक प्रिंस कुमार, मिथिला पब्लिक स्कूल, बिहारीगंज के निदेशक रतन कुमार झा सहित सैकड़ों विद्यालय के प्राचार्य एवं निदेशक मौजूद थे.

मधेपुरा में आयोजित होने वाले 31वीं राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस 2023 के सफल आयोजन के लिए बैठक मधेपुरा में आयोजित होने वाले 31वीं राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस 2023 के सफल आयोजन के लिए बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 20, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.