मेडिकल कॉलेज व अन्य जगहों पर मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस

अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आरएसएस और भाजपा के द्वारा मवेशी हाट के मैदान में तथा दिव्य ज्योति संस्थान के द्वारा मेडिकल कॉलेज में और आरसेटी भवन प्रखंड कार्यालय में प्रशिक्षणार्थियों के द्वारा योग कर मनाया गया. 

मिली जानकारी के अनुसार सिंहेश्वर नगर पंचायत में विभिन्न जगहों पर अंतराराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. जिसमें आरएसएस और भाजपा के द्वारा मवेशी हाट के मैदान में सुबह 5 बजे से योग कराया गया. इस बावत आरएसएस के कोशी विभाग संपर्क प्रमुख मनोज भगत ने कहा योग एक समग्र अभ्यास है, जो शारीरिक और मानसिक विश्राम प्रदान करता है और हमें तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है. जागरूकता फैलाने के लिए 21 जून को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 की वसुधैव कुटुंबकम् के थीम के साथ मनाया जा रहा है. 

विजय टेकरीवाल ने कहा कि नियमित योग हृदय स्वास्थ्य में सुधार, रक्तचाप कम करने, लचीलापन बढ़ाने और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में मददगार साबित होता है. यह श्वसन क्रिया में भी सुधार कर सकता है. सूजन को कम कर सकता है और समग्र मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. इसलिए जीवन में योग महत्वपूर्ण है. भाजपा के जिलाध्यक्ष दीपक कुमार ने कहा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य योग के समस्त लाभ के बारे में जागरूकता फैलाना है. समकालीन संस्कृति में शारीरिक और मानसिक कल्याण के महत्व को प्रदर्शित करने के लिए यह आवश्यक है. 

प्रखंड अध्यक्ष संतोष मल्लिक ने कहा योग दिन भर के तनाव मुक्त वातावरण के लिए आवश्यक है. मानसिक स्पष्टता और आत्म-जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए योग एक नियमित ध्यान अभ्यास स्थापित करने के लिए भी प्रोत्साहित करता है. इसका उद्देश्य मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक संतुलन को बढ़ावा देना है. संजीव कुमार भगत ने कहा योग हमारे व्यस्त, आधुनिक जीवन में संतुलन स्थापित करता है, जिससे तनाव में कमी, समग्र स्वास्थ्य और जीवन शक्ति सभी योग द्वारा मजबूत बनाया जा सकता है. 

साथ ही भाजपा कार्यकर्ताओं ने योग के बाद मोदी के 9 साल बेमिसाल के तहत घर घर जाकर लोगों से मिले और 9 साल की उपलब्धि को बताया. मौके पर महामंत्री सुभाष चौहान, पप्पोल यादव, राजीव रंजन, विनोद दास, अभिषेक साह, राजू गुप्ता, अरुण राम, जवाहर चौहान, इंद्र भूषण मुखिया, निर्मल भगत सहित कई लोग मौजूद थे. 

वहीं जेएनकेटी मेडिकल कॉलेज में दिव्य ज्योति संस्थान के द्वारा योग दिवस मनाया गया. जिसमें जेएनकेटी मेडिकल कॉलेज में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने सदस्य देशों से शारीरिक निष्क्रियता को कम करने में अपनी आबादी की सहायता करने का आह्वान किया है. मृत्यु दर के शीर्ष दस वैश्विक कारणों में से एक और गैर-संचारी बीमारियों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक, जिसमें मधुमेह, कैंसर और हृदय रोग शामिल हैं लेकिन योग सिर्फ कसरत से कहीं ज्यादा है. योग के सबसे प्रसिद्ध चिकित्सकों में से एक दिवंगत बीकेएस अयंगर के अनुसार, योग कौशल के साथ किसी की गतिविधियों को करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करता है और दैनिक जीवन में एक संतुलित रवैया बनाए रखने के लिए समर्थन करता है.

मेडिकल कॉलेज व अन्य जगहों पर मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस मेडिकल कॉलेज व अन्य जगहों पर मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 21, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.