नेपाल-भारत संबंधों को मजबूत करने में पत्रकारों की भूमिका अहम: हर्ष शुब्बा

नेशनल जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन और नेपाल पत्रकार महासंघ ने दो देशों के संबंध को मधुर और प्रगाढ़ बनाने का दोहराया संकल्प. साझा रिपोर्टिंग के जरिए सीमावर्ती इलाके के आापराधिक गतिविधियों पर रहेगी पैनी नजर. दोनों देशों के पर्यटन स्थलों का होगा व्यापक प्रचार-प्रसार.

दरअसल नेपाल के सुंदर नगरी धरान में सोमवार को नेपाल पत्रकार महासंघ, सुनसरी और नेशनल जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के मधेपुरा जिला इकाई की साझा बैठक आयोजित की गई. नेपाल पत्रकार महासंघ सुनसरी के सभा भवन में आयोजित दो देशों के पत्रकारों की बैठक में सर्वप्रथम भारत से नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के पत्रकारों को रुद्राक्ष माला पहनाकर अभिनंदन व भव्य स्वागत किया गया. 

कार्यक्रम का संचालन मुख्य रूप से नेपाल पत्रकार महासंघ सुनसरी के संयुक्त सचिव तीर्थ कार्की और नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन मधेपुरा के कोषाध्यक्ष रविकांत कुमार संचारकर्मी के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया. इस दौरान नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष डॉ. सुलेन्द्र कुमार को नेपाल पत्रकार महासंघ के पूर्व अध्यक्ष सह ब्लास्ट न्यूज संपादक व वरिष्ठ पत्रकार हर्ष शुब्बा, उपाध्यक्ष संतोष काफले, संयुक्त सचिव तीर्थ कार्की, भोला श्रेष्ठ, नेपाल- इंडिया जर्नलिस्ट्स यूनियन के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष भरतराज शर्मा, गोबिंद बस्नेत, कार्यालय सचिव महिला पत्रकार रश्मि प्रधान, नवराज बिष्ट, डंबर कार्की, गोपाल प्रयास और धरान उप महा नगरपालिका के पार्षद नेत्र प्रसाद काफले के द्वारा संयुक्त रूप से स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. 

बैठक में नेपाल और भारत के पत्रकारों ने आपसी सहयोग रोटी-बेटी के संबंध वाले भारत और नेपाल के मधुर संबंध को और भी ज्यादा प्रगाढ़ बनाने के लिए साथ-साथ मिलकर पहल करने की बात दोहराई. इस दौरान श्री शुब्बा ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने वाले पत्रकारों की चुनौतियां दोनों ही देश में लगभग एक ही प्रकार की है. इन चुनौतियों का मिलकर सामना करने की आवश्यकता है. उन्होंने आगे कहा कि नेपाल-भारत संबंधों को मजबूत बनाने में पत्रकारों की अहम भूमिका है.

वहीं नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन और नेपाल पत्रकार महासंघ की साझेदारी में देश को नई दशा और दिशा मिले इसके लिए यह पहल काफी आवश्यक है. उन्होंने कहा कि नेपाल और भारत का संबंध सदियों से घर -आंगन और रोटी- बेटी का रहा है. हाल के कुछ दिनों में राजनीतिक लाभ के लिए नेताओं के द्वारा दिए जा रहे बयानों की वजह से हल्की सी खटास आई है लेकिन आम जनमानस के लिए नेपाल और भारत का संबंध आज भी घर-आंगन की तरह ही है. बस इसे दोनों देशों के पत्रकारों को मिलकर इस संबंध को और भी मधुर बनाने की आवश्यकता है. संतोष काफले ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में हो रहे आपराधिक गतिविधियों पर भी मिलकर नजर रखी जाए. सीमावर्ती क्षेत्रों में समाचार आदान-प्रदान के साथ-साथ भारत और नेपाल के पर्यटन स्थलों का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार हो इसके लिए दोनों देशों के पत्रकारों को खुलकर आगे आना होगा और अपनी खबरों के माध्यम से दोस्ताना संबंध को और भी ज्यादा मजबूत बनाना होगा. 

भारत के पत्रकारों का नेपाल में हुए भव्य स्वागत सत्कार से भाव विभोर हुए नेशनल जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष डॉ. कुमार ने नेपाल पत्रकार महासंघ सुनसरी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि नेपाल और भारत के बीच वैदिक और पौराणिक संबंध है. अयोध्या के राजा दशरथ और राजा जनक जी के संबंध को दोनों देशों के बीच रिश्ता का आधार माना गया. उन्होंने सभागार में उपस्थित नेपाल के पत्रकारों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि आने वाले दिनों में हम दोनों देश के पत्रकार आपस में कंधे से कंधे मिलाकर शिरकत करेंगे और दोनों देशों के संबंध को और भी मधुर बनाएंगे. उन्होंने नेपाल पत्रकार महासंघ को भारत भ्रमण का निमंत्रण देते हुए कहा कि बाबा नगरी सिंहेश्वर स्थान में एक महीने तक लगने वाले सावन मेले में आप सभी साथी मधेपुरा जरूर आइए. 

इस दौरान नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रमंडलीय अध्यक्ष शंकर कुमार, प्रदेश सचिव धर्मेंद्र मिश्रा, जिला उपाध्यक्ष राजीव कुमार, अरुण कुशवाहा, महासचिव डॉ. संजय कुमार, संरक्षक डॉ. विशाल कुमार बबलू  व चंदन कुमार, संयुक्त सचिव वसीम अख्तर व अभिषेक आचार्य, डॉक्टर सविता नंदन, बबलू कुमार आदर्श कुमार सहित बड़ी संख्या में पत्रकार मौजूद थे.

नेपाल-भारत संबंधों को मजबूत करने में पत्रकारों की भूमिका अहम: हर्ष शुब्बा नेपाल-भारत संबंधों को मजबूत करने में पत्रकारों की भूमिका अहम: हर्ष शुब्बा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 06, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.