पी बी वर्ल्ड स्कूल मधेपुरा की 5वीं वर्षगाँठ, मुख्य अतिथि के रूप में डीएम ने किया संबोधित

दिनांक 6 अप्रैल 2023 को पी बी वर्ल्ड स्कूल मधेपुरा के प्रांगण में विद्यालय की 5 वी वर्षगाँठ को धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर बुधी मैही सलुखमन पुलकित ट्रस्ट के संस्थापक सह निदेशक डॉ विजय कुमार बिमल की माता श्रीमती सलुखमन देवी, मुख्य अतिथि मधेपुरा के जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीणा, प्राचार्या पूनम कुमारी के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर एवं पी बी वर्ल्ड स्कूल के संस्थापक स्वर्गीय पुलकित प्रसाद यादव जी के तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मधेपुरा के जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीणा ने जीवन के सफलता का मूल मंत्र के रूप आए हुए पेरेंट्स से अपने बच्चों को सभी व्यक्तियों को सम्मान देने के लिए प्रेरणा देने की बात करते हुए बच्चों को खूब खाना-पीना, खेलने देने की एवं खाने में अधिकतर मात्रा में पौष्टिक आहार जैसे दूध फल खिलाने की बात कही । उन्होंने अपने अपने घरों में किताब की सख्या बढ़ा बढ़ा कर रखने की बात पर जोर दिया ताकि घर में माहौल शिक्षा का बना रहे। जिला पदाधिकारी ने धन से ज्यादा शिक्षा अर्जित करने की संस्कार पर जोर दिया । उन्होंने कहा कि लक्ष्मी कमल पर तैर कर आती है कभी आती है कभी जाती है, लेकिन शिक्षा की देवी माता सरस्वती पत्थर पर बैठकर एक ही जगह जम जाती है और जब वह घर में आ जाती है तो फिर जल्दी घर से बाहर नहीं होती है। उन्होंने सभी पेरेंट्स से कहा कि आज के युग में जिनके पास मूल रूप से शिक्षा है वही धनवान व्यक्ति है, वही आज के राजा है। 

कार्यक्रम की शुरुआत मशहूर गायक रोशन कुमार के द्वारा स्वागत गान गाकर किया गया। विद्यालय के बच्चों ने जानकारी से भरा पूरा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों का मन मोह लिया। मुख्य अतिथि जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीना जो ने अपने संबोधन में बच्चों को शिक्षा के प्रति सजग रहने तथा आधुनिक परिवेश में शिक्षा के महत्व को समझाते हुए आज की आधुनिक दुनिया में शिक्षा व तकनीक के मध्य सामंजस्य स्थापित कर आगे बढ़ाने की शिक्षा दी। साथ ही उन्होंने अभिभावकों से अनुरोध किया कि अपने घर में एक पुस्तकालय की स्थापना जरूर से करे ताकि बच्चों में पढ़ने की इच्छा का विकास हो सके।

इस अवसर पर विद्यालय के द्वारा बच्चों के वार्षिक उपलब्धियों को लोगों के समक्ष रखा गया और उन्हें पुरस्कृत कर उन्हें सम्मानित किया गया। शैक्षणिक सत्र 2022-23 के दौरान 15 बच्चों ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न विषयों में आयोजित ओलम्पियाड में अपना परचम लहराया साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर कुल 54 बच्चों ने स्वर्ण पदक 12 बच्चों ने रजत पदक व 1 बच्चे ने कास्य पदक जीत का विद्यालय का नाम राज्य भर में रोशन किया।

विद्यालय द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाने वाली जिला प्रतिभा खोज परीक्षा का परिणाम भी इस अवसर पर प्रकाशित किया गया जिसमे प्रथम पुरस्कार स्वरुप दो बच्चों साइकिल, द्वितीय पुरस्कार स्वरुप धनराशि और अन्य पुरस्कार दे कर बच्चों का उत्साहवर्धन किया गया।

विद्यालय की प्रधानाध्यापिका पूनम कुमारी ने अपने विचारों को लोगों के समाने रखा साथ ही ये प्रण लिया कि शिक्षा का अलख जो पी बी वर्ल्ड स्कूल मधेपुरा द्वारा जलाई गई है उसे जन जन तक पहुंचाया जाएगा। महोदया ने बालिका शिक्षा के प्रसार पर बल दिया।

निदेशक डॉ विजय कुमार विमल ने अपने संबोधन में विद्यालय के विकास व उपलब्धिया का जिक्र किया. साथ ही विद्यालय में सरकार संग तकनीकी के समन्वय पर बल देते हुए विद्यालय के विकास योजनाओं का जिक्र किया। उन्होंने शिक्षकों को सलाह दिए कि बच्चों के इंटरेस्ट को देखकर उन्हें उसी विषय में विशेषज्ञता के साथ आगे बढ़ाएं ताकि भविष्य में वह देश का नाम रोशन करें। 

पी बी वर्ल्ड स्कूल मधेपुरा की 5वीं वर्षगाँठ, मुख्य अतिथि के रूप में डीएम ने किया संबोधित पी बी वर्ल्ड स्कूल मधेपुरा की 5वीं वर्षगाँठ, मुख्य अतिथि के रूप में डीएम ने किया संबोधित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 07, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.