ट्रेनिंग में फेल शिक्षकों पर गाज: 51 शिक्षकों की सेवा समाप्त करने की दिशा में कार्रवाई

19 अक्टूबर 2022 तक ट्रेनिंग प्राप्त करने में फेल रहने पर की गयी कार्रवाई, ट्रेनिंग में फेल शिक्षकों पर गिरी गाज, सभी 13 प्रखंड नियोजन इकाई के 51 शिक्षकों की सेवा समाप्त

ट्रेनिंग करने में असफल 51 शिक्षकों को शिक्षा विभाग स्थापना शाखा ने सेवा समाप्त करने की दिशा में कार्रवाई की है. स्थापना शाखा ने सभी नियोजन इकाई को पत्र भेजकर सेवा समाप्त करने की दिशा में कार्रवाई का निर्देश दिया है. बताया जा रहा है कि जिले के विभिन्न नियोजन इकाई में कार्यरत 51 शिक्षक-शिक्षिकाएं एकेडमिक प्रशिक्षण प्राप्त करने के दौरान पास आउट नहीं हो पाये. इसके लिए सरकार ने तीन बार पास होने का मौका भी दिया. 

मामले में शिक्षक अताउर रहमान एवं अन्य शिक्षकों ने बिहार सरकार के खिलाफ हाईकोर्ट में सीडब्ल्यूजेसी नं. 16214-19 दायर किया. कोर्ट के आदेश के बावजूद जिले के 51 शिक्षक-शिक्षिकाएं 10 अक्टूबर 2022 तक प्रशिक्षण प्राप्त करने में असफल रहे. अप्रशिक्षित शिक्षकों का डीईओ की अध्यक्षता में 24 मार्च 2023 को सुनवाई की गयी. सुनवाई के दौरान जिले के 51 शिक्षक-शिक्षिकाओं का दावा अस्वीकृत हो गया. स्थापना शाखा ने प्रखंड एवं पंचायत नियोजन इकाई से आग्रह किया कि सेवा समाप्त करने की दिशा में नियमानुसार कार्रवाई की जाय. डीईओ जयशंकर प्रसाद ठाकुर ने बताया कि सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों को हटाने के लिए नियोजन इकाई को निर्देश दे दिया गया है. 

इन अप्रशिक्षित शिक्षकों को सेवा से हटाया: 

उदाकिशुनगंज प्रखंड नियोजन इकाई से बीबी यकीना, आलमनगर नियोजन इकाई से सुनील भगत, लक्ष्मण मुखिया, कुमकुम कुमारी को सेवा से हटाने का निर्देश दिया गया. इसी तरह बिहारीगंज प्रखंड नियोजन इकाई से ललन सुमन, रामकुमार, राजेश पासवान, तुलसिया से रौशन कुमार, राजगंज से बेगम तब्बसुम प्रवीण और सुधा को हटाने का आदेश दिया गया. वहीं चौसा प्रखंड नियोजन इकाई से रूकमणी देवी, सुफिया खातुन, गम्हरिया से कुमारी रानी, रूबी कुमारी, घैलाढ़ नियोजन इकाई से नीतू कुमारी, कैलाश कुमार, अर्राहा-महुआ से गायत्री देवी, ग्वालपाड़ा से कुमारी गीता, राजकिशोर राम को सेवामुक्त करने का निर्देश दिया गया. कुमारखंड नियोजन इकाई से संजू कुमारी, गुलशन आरा, मुमताज आलम, शाहीना खातुन, रोशन खातुन, ब्ंाटी कुमार, मंजू देवी, प्रियंका कुमारी, बीणा देवी, कल्पना कुमारी को हटाने का निर्देश दिया. 

मुरलीगंज से 09 व मधेपुरा से 04 सेवामुक्त: 

सदर प्रखंड मधेपुरा से हटने वालों में कैलाश सादा, अंजली कुमारी, रूची राज, अंजली शामिल है. मुरलीगंज नियोजन इकाई से सुनीता कुमारी, रतन कुमारी, अनुप्रिया, प्रतिभा देवी, साहीन प्रवीण, श्यामला भारती, पियुष रंजन, सुमन कुमारी, मरियम कुमारी को सेवामुक्त करने की कार्रवाई की गयी. इसी तरह पुरैनी नियोजन इकाई से अनिता कुमारी नंदनी, कुमारी मंजू सुगम, शंकरपुर नियोजन इकाई से मो. इमामुद्दीन, रूखसाना खातुन, राजेश कुमार सिंह हटाये जा रहे हैं. जबकि सिंहेश्वर प्रखंड नियोजन इकाई से किरण कुमारी, संजय कुमार सुमन और अजय कुमार पर सेवामुक्त की कार्रवाई की गयी.

ट्रेनिंग में फेल शिक्षकों पर गाज: 51 शिक्षकों की सेवा समाप्त करने की दिशा में कार्रवाई ट्रेनिंग में फेल शिक्षकों पर गाज: 51 शिक्षकों की सेवा समाप्त करने की दिशा में कार्रवाई Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 14, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.