अनियंत्रित मैजिक वाहन के चपेट में आने से स्कूल जा रहे छात्र की मौत, एसएच 91 जाम कर वबाल

कुमारखंड प्रखंड मुख्यालय स्थित एसएच 91 पर गुरुवार को अहले सुबह 8 बजे अपने चाचा के साथ पैदल जा रहे निजी स्कूल के 8 वर्षीय छात्र को अनियंत्रित मालवाहक मैजिक वाहन ने 100 मीटर तक घसीटता रहा. जिसके कारण छात्र की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं छात्र को स्कूल छोड़ने जा रहे चाचा मामूली रूप से घायल हुए. इधर मैजिक वाहन का चालक मौके पर जमा हुए भीड़ को चकमा देकर मैजिक वाहन को घटनास्थल पर ही छोड़कर फरार हो गया. मौके पर ही मृतक के परिजन व स्थानीय ग्रामीण आक्रोशित होकर मैजिक वाहन को पलटते हुए प्रखंड मुख्यालय स्थित सिहपुर स्थित मृतक के घर के आगे एसएच 91 पर शव को रख कर ढाई घंटे तक रोड जाम कर जमकर बवाल काटा. बाद में बीडीओ पंकज कुमार, सीओ शशि कुमार व थानाध्यक्ष श्रीकांत शर्मा ने समझा-बुझाकर व मुआवज़ा राशि देने का आश्वासन देकर रोड जाम समाप्त कराया.

बताया गया कि प्रखंड के सिहपुर गढ़िया पंचायत स्थित सिहपुर वार्ड 5 निवासी व वार्ड सदस्य पप्पू कुमार शर्मा का 8 वर्षीय पुत्र वेदप्रकाश कुमार प्रखंड मुख्यालय कुमारखंड स्थित जीनियस पब्लिक स्कूल कुमारखंड में कक्षा एक में पढ़ता था. गुरुवार को अन्य दिनों की तरह सुबह के 8 बजे छात्र वेदप्रकाश कुमार अपने चाचा शंकर शर्मा के साथ रोड पार करने के पश्चात सड़क के किनारे होकर पैदल ही जा रहा था. इसी दौरान मीरगंज की ओर से आ रहे अनियंत्रित माल वाहक मैजिक वाहन के चपेट में छात्र वेदप्रकाश आ गया. जिसके कारण 100 मीटर तक अनियंत्रित मैजिक वाहन छात्र को घसीटते रहा. जिससे छात्र वेदप्रकाश की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी. वहीं मृतक छात्र के चाचा शंकर शर्मा मामूली रूप से घायल हो गए. 

घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पंहुचे मृतक छात्र के परिजन व स्थानीय ग्रामीणों ने मैजिक वाहन को उलट कर पलट दिया. आक्रोशित परिजन व ग्रामीणों ने घटनास्थल पर शव को रखकर डीएम और एसपी को आ कर बातचीत करने की मांग को लेकर तकरीबन पौने ग्यारह बजे तक रोड जाम कर जमकर प्रदर्शन किया. 

बाद में बीडीओ पंकज कुमार, सीओ शशिकुमार, सीएचसी के प्रभारी डॉक्टर वरुण कुमार और थानाध्यक्ष श्रीकांत शर्मा ने आक्रोशित परिजन और ग्रामीणों को आपदा-प्रबंधन के तहत मिलने वाली मुआवजा राशि देने का आश्वासन देकर रोड जाम समाप्त कराया. इसके पश्चात घटनास्थल पर पंहुचे थानाध्यक्ष मय पुलिस पदाधिकारी व पुलिस फोर्स शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल मधेपुरा भेज दिया. वहीं घटनास्थल पर से मैजिक वाहन को जब्त कर थाने ले गए.

मृतक छात्र विकलांग माता पिता का इकलौता पुत्र था 

बताते चलें कि मृतक छात्र वेदप्रकाश कुमार के पिता पप्पू कुमार साह और मां जानकी देवी शारीरिक रुप से विकलांग हैं. यही कारण है कि सिहपुर गढिया पंचायत के सिहपुर वार्ड 5 के मतदाताओं ने पप्पू कुमार शर्मा पर सहानुभूति रखते हुए वार्ड सदस्य पद के लिए वोट देकर विजयी बनाया था. विकलांग वार्ड सदस्य पप्पू कुमार को एक पुत्र वेदप्रकाश कुमार था. वहीं इनको डेढ वर्ष की एक बेटी भी है. छात्र वेदप्रकाश कुमार की मौत की खबर मिलते ही मृतक की विकलांग मां जानकी देवी और विकलांग पिता पप्पू कुमार शर्मा रोते-बिलखते हुए कह रहें हैं कि आब हम कनाके रहबे हो, हमार जीये के सहारा हमर बाबू चेल गले.

यातायात नियम का हो रहा है धड़ल्ले से उल्लंघन

स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि प्रखंड मुख्यालय समेत प्रखंड क्षेत्र में यातायात नियम का धड़ल्ले से उल्लंघन हो रहा है. बता दे कि यातायात ट्रैफिक रुल के अनुसार बाजार या घनी आबादी वाले बसावट में घुसते ही वाहन की स्पीड 15 से 20 किलोमीटर ही रहना चाहिए, परंतु ट्रैफिक पुलिस व्यवस्था और पुलिस के निष्कामत की वजह से आए दिन प्रखंड क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र को कौन कहे प्रखंड मुख्यालय कुमारखंड स्थित एसएच 91 पर भी आए दिन वाहन का स्पीड 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बेरोकटोक जारी रहती है. वहीं यातायात नियम के जानकारी के आभाव में भी दो पहिया वाहन समेत ऑटो बेधड़क सड़क पर दौड़ती रहती है. जिसके कारण आए दिन सड़क हादसा निरंतर जारी है.

वहीं थानाध्यक्ष कुमारखंड श्रीकांत शर्मा ने कहा कि शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया गया है. वहीं मैजिक वाहन को जब्त कर थाने लाया गया है. मृतक के परिजन के द्वारा आवेदन मिलते ही थाने में प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर समुचित कार्रवाई की जाएगी. मृतक के परिजन के द्वारा आवेदन देने और पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के पश्चात मृतक के परिजन को आपदा-प्रबंधन के तहत मिलने वाली मुआवज़ा राशि देने की विधिवत कार्रवाई की जाएगी.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

अनियंत्रित मैजिक वाहन के चपेट में आने से स्कूल जा रहे छात्र की मौत, एसएच 91 जाम कर वबाल अनियंत्रित मैजिक वाहन के चपेट में आने से स्कूल जा रहे छात्र की मौत, एसएच 91 जाम कर वबाल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 19, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.