भगवान राम के जन्मदिवस पर रामभक्तों ने निकाली भव्य शोभायात्रा

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर में भगवान राम के जन्मदिवस पर रामभक्तों ने श्रीराम के आराध्यदेव बाबा सिंहेश्वर नाथ के दरबार से रामजी की शोभायात्रा निकाली.

युवा संघ द्वारा आयोजित शोभा यात्रा में इस बार बड़ी संख्या में महिलाएं और लड़कियां भी पारंपरिक वेश में भगवा पगरी धारण की हुई थी. इससे पूर्व रामभक्तों ने एक दिन पूर्व ही भगवा ध्वज से बाजार, हर गली और मुहल्ले को पाट दिया था. जबकि गुरुवार को दिन में शोभायात्रा निकाले जाने से पूर्व बाजार की सड़कों पर पानी का छिड़काव भी किया गया. इस अवसर पर हर घर के उपर लहराता हुआ भगवा ध्वज हिंदू संस्कृतिक की झलक दिखा रहा था. शोभायात्रा में हर हाथ में भगवा ध्वज, केशरी कुर्ता पर केशरी रंग की पगड़ी अलग ही नजारा पेश कर रहा था. सिंहेश्वर मंदिर प्रांगण से जैसे ही भगवान राम व सीता की भव्य झांकी के साथ भगवाधरी निकले तो पूरा बाजार इसमें शामिल होता चला गया. रथ पर राम दरबार की भव्य झांकी का मनोरम दृश्य देखते ही बनता था. रथ पर भगवान श्रीराम, माता जानकी, भाई लक्ष्मण और परम भक्त हनुमान के साथ मौजूद थे. राम दरबार की सवारी जब निकली तो रथ के दोनों और छत्रधारी राम दरबार की शोभा बढ़ा रहे थे. शोभायात्रा जब बाबा मंदिर से निकली तो समस्त सिंहेश्वर वासी अपने-अपने घरों के आगे दीपक जलाकर भगवान श्रीराम का स्वागत करने खड़े हो गए. इस दौरान कई घरों से शौभायात्रा पर पुष्प की वर्षा कर उनका स्वागत किया गया. 

एक किलोमीटर से अधिक लंबी रही शोभायात्रा

शोभायात्रा लगभग एक किलोमीटर से लंबी रही, जो बाबा मंदिर परिसर से निकलकर बायपास होकर दुर्गा चौक और दुर्गा चौक से एमएलडीपी पेट्रोल पंप तक गई. पेट्रोल पंप से डाकघर रोड होते हुए महावीर चौक पहुंची. फिर बायपास होते हुए मंदिर परिसर में समाप्त हुई. शोभायात्रा में आगे-आगे भगवा ध्वज, पताका से लैस होकर रामभक्त नाचते गाते और जय श्रीराम के नारे लगाते झूमते रहे. दूसरी ओर रामनवमी की शोभायात्रा को लेकर मंदिर परिसर से लेकर पूरे बाजार में जगह-जगह मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस कर्मी तैनात दिखे. 

मौके पर बीडीओ आशुतोष कुमार, सीओ आदर्श गौतम, थानाध्यक्ष सिंहेश्वर अरूण कुमार, एसआई रामेश्वर साफी, युगल किशोर, संतोष कुमार, उदय तिर्की, प्रिया  कुमारी, अंशु कुमारी, सबिता कुमारी, दुर्गेश कुमार, एएसआई राकेश कुमार, अवधेश कुमार, रामदयाल सिंह, सुबोध रजक, कमांडो अविनाश कुमार, न्यास समिति सदस्य सियाराम यादव, विजय सिंह, न्यास प्रबंधक अभिषेक आनंद, मनोज ठाकुर व अन्य मौजूद थे.

भगवान राम के जन्मदिवस पर रामभक्तों ने निकाली भव्य शोभायात्रा भगवान राम के जन्मदिवस पर रामभक्तों ने निकाली भव्य शोभायात्रा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 30, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.