बालिकाओं और महिलाओं के उत्थान की योजनाओं पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन

मधेपुरा सदर प्रखंड अंतर्गत मदनपुर पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, मदनपुर (उत्तर) में जिला प्रशासन, मधेपुरा द्वारा मुख्यमंत्री नारी शक्ति योजना अंतर्गत समाज सुधार अभियान से संबंधित बाल विवाह, दहेज प्रथा, लैंगिक संवेदीकरण एवं सरकार द्वारा बालिकाओं और महिलाओं के उत्थान के चलाये जा रहे योजनाओं पर आधारित नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला प्रोग्राम पदाधिकारी -सह- नोडल पदाधिकारी रश्मि कुमारी ने कहा कि हरेक माँ-बाप की यह जिम्मेदारी होनी चाहिए कि सभी बच्चों में ऐसी संस्कार दे कि समाज में किशोरियों ओर महिलाओं के प्रति उनका व्यवहार सम्मान जनक हो, तभी महिलाओं के प्रति लैंगिक हिंसा में कमी आएगी और नजरिया सम्मानजनक होगा. उन्होंने कहा कि समाज सुधार अभियान का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के विरुद्ध समाज में हो रहे कुरीतियों यथा-बाल विवाह, दहेज प्रथा, लैंगिक संवेदीकरण खिलाप जागरूक करना एवं महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रम के बारे में जन-जागरूक करना. यह जन-जागरूकता कार्यक्रम जिले के सभी प्रखंडों में जनवरी माह से प्रारंभ होकर 10 मार्च 2023 तक चलाया जाना है.

वहीं पूर्व उप प्रमुख-सह-मुखिया प्रतिनिधि अमरेंद्र यादव ने कहा कि वर्त्तमान में समाज को बाल विवाह एवं दहेज प्रथा जैसे कुरूतियों के खिलाप जागरूक होने की जरूरत है. पूर्व सरपंच-सह-सरपंच प्रतिनिधि श्री प्रमोद साह ने कहा कि बाल विवाह को प्रोत्साहित करने वाले को 2 वर्ष एवं दहेज प्रथा को प्रोत्साहित करने वाले व्यक्ति को कम से कम 5 साल सजा और जुर्माना का भी प्रावधान है.

वहीं कुमारी शालिनी, केंद्र प्रशासक, वन स्टॉप सेन्टर-सह-महिला हेल्पलाइन, मधेपुरा ने कहा कि वन स्टॉप सेंटर के द्वारा एक छत नीचे सभी विभिन्न प्रकार की हिंसा से पीड़ित महिलाओं को आवश्यकता अनुसार हर तरह की सुविधा प्रदान की जाती है. जिला कार्यक्रम सहायक राजेश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत आगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से पहली बार माँ बनने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण में सुधार लाने हेतु सशर्त तीन किस्तो को कुल पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. महिलाएं आगनबाड़ी केंद्र से संपर्क कर इस योजना का लाभ लें. 

कार्यक्रम को मदनपुर पंचायत के मुखिया रेखा देवी, वार्ड सदस्य सोनेलाल यादव, समाजसेवी विवेक कुमार, सुधांशु कुमार ने भी संबोधित किया. 

कार्यक्रम में स्कूल के प्रधानाध्यपक विनोद झा, शिक्षिका कुमारी विनीत, ट्विंकल कुमारी, किरण देवी, इंद्रजीत कुमार इंदु, सतीश चंद्र यादव, अंजय कुमार, सेविका पूनम कुमारी, आरती कुमारी, कुमारी रूना, कंचन कुमारी, आशा सीता देवी, जीविका सी एम शुशीला देवी, राकेश कुमार रौशन, प्रवीण कुमार, शम्भू यादव , ललित यादव, रामकुमार मेहता के साथ साथ सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे.

बालिकाओं और महिलाओं के उत्थान की योजनाओं पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन बालिकाओं और महिलाओं के उत्थान की योजनाओं पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 04, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.