प्रेम प्रसंग में घर से भगाकर की शादी, दहेज नहीं मिला तो कर दी लड़की की हत्या

 मधेपुरा जिला के घैलाढ़ ओपी क्षेत्र का है मामला, सुपौल जिले के भीमपुर की रहने वाली थी मृतका   घैलाढ़ ओपी के घैलाढ़ वार्ड नंबर एक में सोमवार रात को एक नवविवाहिता की हत्या कर दी गई। मृतका का सिर फटा हुआ था व गर्दन के नीचे सुराख बना हुआ था। शरीर पर कपड़ा भी नहीं था और दोनों हाथ बंधा हुआ था। दोनों पैर भी रस्सी से बंधा हुआ था। शव देख ऐसा प्रतीत हो रहा था कि निर्मम तरीके से हत्या की गई और मृतका हत्यारों से आखिरी क्षण तक जूझती रही। सुबह से ही घर का दरवाजा बंद देख ग्रामीणों को शक हुआ तो लोग अगल-बगल से झांकने लगे। तब जाकर लोगों ने दरवाजे वाले कमरे में बिल्कुल नग्न अवस्था में खून से लथपथ शव देख पुलिस को सूचना दी। मृतका सुपौल जिले के भीमपुर की रहने वाली थी। मौके पर पहुंचे परिजनों ने ससुराल वालों पर दहेज हत्या का आरोप लगाया। शव को पोस्टमार्टम में भेज पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। वहीं घैलाढ़ ओपी अध्यक्ष विकास कुमार ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मृतका के भाई ने दहेज हत्या आरोप लगाते हुए पति, सास-ससुर समेत 7 नामजद आरोपियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराया है।

 एक साल पूर्व लड़की को घर से भगाकर की थी शादी     

मिली जानकारी के अनुसार घैलाढ़ वार्ड नंबर एक निवासी ओम प्रकाश मंडल उर्फ बैजू मंडल के पुत्र राजा मंडल ने एक वर्ष पूर्व सुपौल जिला अंतर्गत भीमपुर थाना क्षेत्र के भीमपुर निवासी जयप्रकाश कारपत की बेटी राज रानी कुमारी (20 वर्ष) को घर से भगाकर शादी कर लिया। शादी के बाद शुरुआत में कुछ महीने तक राजा मंडल पिता के डर से किसी रिश्तेदार के यहां पत्नी को लेकर छिपकर रहने लगा। इस बीच राजा के पिता बैजू मंडल ने मधेपुरा थाना में गत 21 दिसंबर बेटे अपहरण का एफआईआर दर्ज कराया। उसके बाद राजा मंडल विवाहिता पत्नी के साथ घर आ गया। 

दहेज प्रताड़ना को लेकर कई दफे पंचायती भी की गई लेकिन नहीं सुलझा विवाद  

पत्नी के साथ राजा मंडल के घर लौटने पर परिजनों द्वारा लड़की को दहेज के लिए बार-बार प्रताड़ित किया जाने लगा। जिसको लेकर मृतिका के पिता ने घैलाढ़ आकर कई बार ग्रामीण पंचों के साथ बैठक कर कुछेक दहेज देकर मामला सुलझाने का भी प्रयास किया। आखिरकार जब विवाद नहीं सुलझा तो राज रानी कुमारी की हत्या कर दी गई। 

2 लाख नगद व मोटरसाइकिल की जा रही थी मांग 

मृतका के भाई विजेंद्र कारपत ने बताया कि मंगलवार सुबह को ग्रामीणों द्वारा सूचना मिली कि उसकी बहन की हत्या कर दी गई है तो हम लोग यहां पहुंचे। घटना स्थल पर देखा कि बेरहमी से नग्न कर पीट-पीटकर हत्या कर दी गई है। मेरी बहन की हत्या दहेज के लिए की गई है। शादी के बाद से ही ससुराल के लोग दहेज की मांग करते रहते थे। जिसको लेकर घैलाढ़ थाना में भी ग्रामीणों के साथ पंचायत किया गया था। जिसमें पंचों के द्वारा किए गए फैसले को मानकर समझौता भी हो चुका था फिर भी मेरी बहन से 2 लाख नगदी और मोटरसाइकिल की मांग की जा रही थी। 

पति व सास-ससुर समेत 7 के खिलाफ दर्ज किया गया मुकदमा  

मृतका के भाई विजेंद्र कारपत के आवेदन पर पति राजा मंडल, ससुर ओमप्रकाश मंडल, सास शांति देवी के अलावा पड़ोसी ब्रह्मदेव मंडल, आभाष कुमार, इनरवा निवासी सबुरदत यादव व कोशलीपट्‌टी निवासी जर्नादन मंडल के विरुद्ध हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया।

परिजन के लिखित आवेदन पर पति समेत अन्य नामजद आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर आगे की हत्या कैसे हुई यह स्पष्ट हो पाएगा। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।



प्रेम प्रसंग में घर से भगाकर की शादी, दहेज नहीं मिला तो कर दी लड़की की हत्या प्रेम प्रसंग में घर से भगाकर की शादी, दहेज नहीं मिला तो कर दी लड़की की हत्या Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 28, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.