मुरलीगंज में नाबालिग बच्ची की संदिग्ध मौत के बाद जनता ने खोला प्रशासन के खिलाफ मोर्चा

मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 11 में 27 जनवरी को नाबालिग बच्ची की संदिग्ध मौत के बाद शव को बिना पोस्टमार्टम किये ही जलाए जाने पर स्थानीय जनता ने प्रशासन के खिलाफ खोला मोर्चा. 

स्थानीय लोगों का कहना है कि देवर भाभी के अवैध संबंध के कारण बच्ची की हत्या की गई. वहीं कार्रवाई नहीं होने से नाराज लोगों ने थाना का किया घेराव. थानाध्यक्ष के पास प्राथमिकी दर्ज कर लड़की के मां और चाचा को गिरफ्तार करने की मांग की.

नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 11 अंबेडकर नगर में 27 जनवरी को शाम 4:00 बजे नाबालिग बच्ची की संदिग्ध मौत के बाद आनन-फानन में देर रात लाश को बिना पोस्टमार्टम कराए दाह संस्कार करने पर लोगों ने काटा जमकर बवाल. कार्रवाई नहीं होने से नाराज लोगों ने थाना का किया घेराव और पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप. कहा कि क्या कोई बिना पोस्टमार्टम के ही बड़ी राजनीतिक साजिश के तहत दोषियों को बचाने के लिए आनन-फानन में देर रात बच्ची के शव का कर दिया गया अंतिम संस्कार. 

आज सुबह से ही बच्ची की संदेहास्पद मौत पर स्थानीय लोगों के भारी विरोध के बाद  हरकत में आई पुलिस ने मृतक बच्ची के चाचा और मां को गिरफ्तार कर लाया गया थाना, जहां चल रही है गहन पूछताछ. 


क्या है मामला ?

मुरलीगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत नगर पंचायत वार्ड नंबर 11 का है मामला, जहां बीते देर शाम एक 13 वर्षीया बच्ची की संदिग्ध मौत का मामला आज गरमा गया. जिसके बाद लोगों ने बवाल काटते हुए थाना को घेर लिया और पुलिस पर मामले के साथ लापरवाही बरतने का आरोप भी लगाया. 

मुरलीगंज नगर पंचायत वार्ड संख्या 11 में कल शाम लोग सरस्वती प्रतिमा के विसर्जन की तयारी में थे कि इसी दौरान शालिग्राम पासवान की 13 वर्षीया बेटी फूल कुमारी की मौत की सूचना लोगों को मिली. बताया जाता है कि फूल कुमारी कुछ समय पहले तक घर के आगे ही पूजा पंडाल में डांस कर रही थी. लोगों को मौत पर संदेह हुआ और पुलिस को भी सूचना दी गई लेकिन मौके पर पहुंची पुलिस, परिजन और स्थानीय जनप्रतिनिधियों से बात कर लौट गई. रात में ही परिजन और कुछ लोगों ने मिल कर शव को आनन फानन में जला दिया. सुबह बात मोहल्ले में फ़ैल गई और लोग जमा होने लगे. इस दौरान ग्रामीणों ने लड़की की माँ और चाचा पर ही हत्या का आरोप लगते हुए लड़की के चाचा की पिटाई कर दी. स्थानीय लोगों ने बताया कि अवैध संबंध के कारण बच्ची की हत्या की गई है. 

लड़की की चाची जूली देवी ने भी पति सुशील पासवान को अपने भाभी के साथ अवैध सम्बन्ध की बात बताते हुए कहा है कि इसी वजह से उसक पति उसे अपने साथ नहीं रखता था. जिस वजह से वह बीते 8-10 माह से अपने मायके में ही रहती थी.

इस सम्बन्ध में मृतक बच्ची की माँ मीरा देवी ने बताया कि वह अपनी सहेलियों के साथ खेत गई थी. उसने बताया कि जब वह दरवाजे पर सरस्वती पूजा की मूर्ति विसर्जन के कार्यक्रम में थी तो ठीक उसी समय एक लड़का आया और कहा कि फुल कुमारी आंगन में गिरी हुई है. हम उसे उठाकर अस्पताल ले गए जहां मौके पर डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया.

वहीं इस संबंध में मुरलीगंज थानाध्यक्ष ने घटनास्थल पर आज स्थानीय वार्ड की जनता को समझाने का भरपूर प्रयास किया लेकिन लोगों ने यह कह कर उनका विरोध किया कि पोस्टमार्टम तो अज्ञात लाश का भी होता है. यहां क्यों नहीं पोस्टमार्टम हुआ. वहीं दूसरी ओर लोगों ने कहा कि की माँ और चाचा को हिरासत में ले कर जब कड़ाई से पूछताछ करेगी और प्राथमिकी दर्ज होगी तब ही हम लोग मामले में शांत बैठेंगे यह ऑनर किलिंग का मामला है.

मामले में थानाध्यक्ष ने बताया कि आवेदन दिया गया है. जांच की जा रही है. मां एवं चाचा से थाने लाकर पूछताछ की जा रही है.

वहीं इस सम्बन्ध में एसपी राजेश कुमार ने बताया कि पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दी है. जांच के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. बहरहाल पुलिस हर बिंदुओं पर अनुसंधान कर रही है.

हंगामे के बाद पुलिस ने मृतक की माँ और उसके चाचा को हिरासत में ले कर पूछताछ शुरू कर दी है.



मुरलीगंज में नाबालिग बच्ची की संदिग्ध मौत के बाद जनता ने खोला प्रशासन के खिलाफ मोर्चा मुरलीगंज में नाबालिग बच्ची की संदिग्ध मौत के बाद जनता ने खोला प्रशासन के खिलाफ मोर्चा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 28, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.