जिला युवा उत्सव 2022 के आयोजन की तैयारियां पूरी: आयोजन 9 और 10 दिसंबर को

मधेपुरा। बिहार सरकार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग और जिला प्रशासन द्वारा आयोजित जिला युवा उत्सव 2022 के आयोजन की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। आयोजन 9 और 10 दिसंबर को 11 बजे से कला भवन में होगा। कार्यक्रम का उद्घाटन डीएम श्याम बिहारी मीणा करेंगे। कार्यक्रम में विभिन्न विधाओं में कुल 64 प्रतिभागियों ने आवेदन दिया है। जबकि विभिन्न विधाओं में कुल 87 कलाकार प्रतिभागियों के साथ संगत करेंगे। 

डीपीआरओ संजीव कुमार तिवारी ने बताया कि 9 और 10 दिसंबर को कला भवन में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय प्रतियोगिता से जिले के प्रतिभाशाली युवाओं को एक सशक्त मंच मिलेगा। इसमें सफल युवा कलाकार छपरा में आयोजित राज्यस्तरीय युवा उत्सव में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि युवा उयसव का उद्देश्य विभिन्न विधाओं के कलाकारों को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि जीवन में कला का विशेष महत्व होता है। यदि युवा पीढ़ी अध्ययन कार्य के साथ साथ किसी कला से भी जुड़ें तो उनके अंदर सृजनशीलता जागृत होती है। ऐसे में जिले के युवाओं को ऐसे आयोजनों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। डीपीआरओ श्री तिवारी ने बताया कि 9 दिसंबर को उद्घाटन के बाद शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय/ उपशास्त्रीय गायन, सुगम संगीत, एकल वाद्य वादन एवं वक्तृत (एक्सटेम्पोर) प्रतियोगिता में प्रतिभागी कलाकार अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। जबकि 10 दिसंबर को एकल / समूह लोकगीत गायन, लोकगाथा गायन, चाक्षुष कला - चित्रकला, हस्त शिल्प, छायाचित्र, मूर्तिकला आदि प्रतियोगिता में प्रतिभागी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय युवा उत्सव की सारी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए बड़ी संख्या में जिले के युवक युवतियों द्वारा आवेदन किया गया है।

निर्णायक मंडल का निर्णय सर्वमान्य:

जिला स्तरीय युवा उत्सव प्रतियोगिता में भाग लेने वाले कलाकारों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान के प्रतिभागियों के चयन को निर्णायक मंडल का गठन जिला प्रशासन द्वारा किया गया है। जिसमें एडीएम रविन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, डीएओ राजन बालन, पूर्व प्राचार्य डॉ. शांति यादव, आरपीएम कॉलेज के व्याख्याता डॉ. अरुण कुमार बच्चन, संगीत शिक्षिका रेखा यादव और केशव कन्या हाई स्कूल के कला शिक्षक अविनाश कुमार शामिल हैं। बताया गया कि प्रतिभागियों के चयन में निर्णायक मंडल का निर्णय सर्वमान्य होगा। 

विभिन्न विधाओं में प्रतिभागियों ने लिया है भाग: जिला युवा उत्सव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा 1 से 6 दिसंबर तक विभिन्न विधाओं में भाग लेने वाले प्रतिभागियों से आवेदन लिये गये। जिसमें प्रतिभागियों ने विभिन्न विधाओं में आवेदन जमा किये। डीपीआरओ संजीव कुमार तिवारी ने बताया कि शास्त्रीय वादन में 3, शास्त्रीय गायन में 10, वक्तृता में 6, समूह लोकनृत्य में 1, एकांकी नाटक में 1 प्रतिभागियों ने आवेदन दिया है। वहीं हारमोनियम वादन में 4, सुगम संगीत में 7, लोकगाथा गायन में 1, लोकगीत में 9, समूह लोक गीत में 4, चित्रकला में 10, हस्तशिल्प में 3, मूर्तिकला में 2, फोटोग्राफी में 2 और बांसुरी वादन विधा में 1 प्रतिभागियों ने आवेदन दिया है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से 9 और 10 दिसंबर को आयोजित जिला युवा उत्सव में ससमय उपस्थित होने का आग्रह किया है। वहीं कार्यक्रम के अंतिम दिन मुख्य रूप से विभिन्न विधाओं में चयनित प्रथम, द्वितीय और तृतीय प्रतिभागियों को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित भी किया जायेगा।

जिला युवा उत्सव 2022 के आयोजन की तैयारियां पूरी: आयोजन 9 और 10 दिसंबर को जिला युवा उत्सव 2022 के आयोजन की तैयारियां पूरी: आयोजन 9 और 10 दिसंबर को Reviewed by Rakesh Singh on December 07, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.