उदाकिशुनगंज नगर परिषद क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न, महिला वोटरों का उत्साह उफान पर

 मधेपुरा जिले के दूसरे नगर परिषद् क्षेत्र उदाकिशुनगंज नगर परिषद  में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ, महिला वोटरों का जोश उफान पर रहा. मतदान को लेकर उदाकिशुनगंज में 43 मतदान केंद्र बनाएं गए थे, जिसमें 17 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं. क्षेत्र में दो संवेदनशील मतदान केंद्र घोषित किया गया था. जहां संवेदनशील मतदान केंद्र का वेब कास्टिंग से निगरानी की जा रही थी. यहां पर 30654 मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना था.  सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. हर बूथ पर पुलिस पदाधिकारी, पुलिस बलों और दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी.

वहीं जिले और अनुमंडल के वरीय अधिकारी, स्टेटिक दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी समय समय पर मतदान केंद्रों का जायजा लेते रहे. कई मतदान केंद्र पर देर शाम तक मतदाताओं की लंबी कतार लगी रही. हालाँकि कुछ मतदान केंद्र ऐसे भी मिले जहां वोटर के अभाव में मतदान कर्मी आराम फरमा रहे थे. क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर प्रशासन की पैनी नजर बनी रही. दियारा में पहले से ही गडबड़ी की आशंका थी. इसके अलावा जहां कहीं से भी गडबड़ी की शिकायत मिलती वहां अधिकारियों का काफिला पहुंच जाया करता था. कुछ जगहों पर चुनाव को लेकर केंद्रों पर विवाद की शिकायत मिली. कहीं कहीं हल्की झड़प की बात सामने आयी. कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण रहा. 

एक घटना के बारे में मिली जानकारी के अनुसार मध्य विद्यालय फनहन के मतदान केंद्र संख्या 10 पर दो वार्ड पार्षद प्रत्याशी और उसके समर्थकों के बीच मारपीट व नोंकझोंक की खबर मिली. सूचना पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई की. विभिन्न जगहों पर से दो दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया. हिरासत में लिए गए लोगों पर मतदान में व्यवधान का आरोप है. कई जगहों पर एसडीएम ने स्वयं गड़बड़ी की मंशा पाले लोगों को हिरासत में लेने का निर्देश दिया. मतदान अभिकर्ता के पास मोबाइल मिलने पर हिरासत में लिया गया. मतदान केंद्र के बाहर मजमा लगाकर खड़े लोगों को भी हिरासत में लिया गया. वजह कि चुनाव को लेकर अनुमंडल दंडाधिकारी ने पूरे नप क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू कर रखा था. जहां एक जगह पांच से अधिक लोगों के रहने पर पाबंदी थी. 

चुनाव को लेकर डीडीसी नीतीन कुमार सिंह, एसडीएम राजीव रंजन कुमार सिन्हा, एसडीपीओ सतीश कुमार, थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर जयप्रकाश चौधरी के अलावे अन्य प्रतिनियुक्त जोनल अधिकारी, पेट्रोलिंग अधिकारी मतदान केंद्रों का जायजा लेते रहे थे. 

शाम पाँच बजे मिली जानकारी के अनुसार नगर परिषद् क्षेत्र उदाकिशुनगंज में मतदान का प्रतिशत 66.3 रहा, जबकि पुरुष मतदाताओं के द्वारा मतदान का प्रतिशत 59.9 और महिला का मत प्रतिशत रिकॉर्ड बनाने जैसा रहा. यहाँ महिला मतदान का प्रतिशत 73.4 रहा. मतलब यहाँ की आधी आबादी ने नगर की सरकार चुनने में पुरुषों के मुकाबले अधिक जोश दिखाया है.

(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)

उदाकिशुनगंज नगर परिषद क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न, महिला वोटरों का उत्साह उफान पर उदाकिशुनगंज नगर परिषद  क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न, महिला वोटरों का उत्साह उफान पर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 18, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.