जाति आधारित जनगणना के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

जाति आधारित जनगणना के लिए आज प्रगणक एवं पर्यवेक्षक का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन बीएल हाई स्कूल में किया गया.

मुरलीगंज प्रखंड में शनिवार को बी एल हाई स्कूल में जाति आधारित जनगणना के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मामले में जानकारी देते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि मुरलीगंज प्रखंड में 441 प्रगणक जिसमें 81 रिजर्व, पर्यवेक्षक की संख्या 74 है जिसमें आठ  रिजर्व है का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया.

प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखंड व शिक्षा पदाधिकारी गुणानंद सिंह द्वारा प्रगणक और पर्यवेक्षक बनाए गए शिक्षकों को गणना से संबंधित जानकारी दी गई, तथा दायित्व का सावधानी पूर्वक करने के निर्देश दिए गए. प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर ने प्रगणक व पर्यवेक्षक बनाए गए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया प्रशिक्षण । प्रशिक्षण शिविर मे प्रगणको ने जाति आधारित जनगणना के लिए सरकार की ओर से तैयार किए गए प्रारूप की जानकारी प्रगणको को दी गई. 

जाति आधारित जनगणना कार्य को विस्तारपूर्वक समझाया गया। ट्रेनरो ने बताया कि जाति आधारित जनगणना के पहले चरण में मकान को सूचितकृत किया जाना है मकान सूचीकरण का कार्य 7 जनवरी से शुरू होगा और 25 जनवरी तक जारी रहेगा मकान सूचीकरण का कार्य पूर्ण होने के बाद जाति आधारित जनगणना का कार्य शुरू किया जाएगा । प्रशिक्षण शिविर में सैकड़ो शिक्षक शामिल हुए.

प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि आज लगभग 300 प्रगणक को प्रशिक्षण दिया गया बाकी तीन सौ प्रगणको 2 जनवरी को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

जाति आधारित जनगणना के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन जाति आधारित जनगणना के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 31, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.