मुरलीगंज प्रखंड के दो पैक्सों में धान अधिप्राप्ति शुरू

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड के पड़वा नवटोल व हरिपुरकला पैक्स में मंगलवार को धान अधिप्राप्ति केंद्र का बीसीओ दिलीप कुमार की मौजूदगी में पैक्स अध्यक्ष ने शुभारंभ किया. 

बीसीओ ने जानकारी देते हुए बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2022-2023 के लिए सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य साधारण धान 2040 रुपये व ग्रेड ए के धान 2060 रुपये प्रति क्विंटल पर किसानों से क्रय करने का काम प्रारंभ किया गया. उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसल का दोगुना लाभ प्राप्त हो इस दिशा में केंद्र एवं राज्य की सरकार ने अनेक सराहनीय कार्य किए हैं. सरकार ने स्पष्ट कहा है कि एमएसपी सदैव लागू रहेगी. बीसीओ ने बताया कि 1 नवंबर से आज तक पड़वा नवटोल एक व हरिपुरकला एक किसान के धान की खरीद हुई है. लगभग 56 क्विंटल धान की अधिप्राप्ति की गयी है. उन्होंने बताया कि प्रखंड के शेष पैक्सों में भी धान अधिप्राप्ति कार्य प्रगति पर है. 1 सप्ताह के भीतर प्रखंड के सभी 17 पंचायतों में धान खरीद प्रारंभ कर दी जाएगी. 

वहीं मामले में पड़वा नवटोल मुखिया प्रतिनिधि चिंटू कुमार ने बताया कि कि क्षेत्र में अभी तक 3 प्रतिशत ही धान की कटनी हुई है. जो धान कटकर तैयार हुए हैं उनमें नमी 22 प्रतिशत के आसपास है. जिससे अधिप्राप्ति कार्य धीमा है. जल्द ही नमी कम होने के उपरांत धान की खरीदारी शुरू कर दी जाएगी. इस बार समय पर खरीदारी शुरू हुई है जिससे किसानों को लाभ मिल पाएगा. बाजार में व्यापारियों को कम कीमत धान फसल बेचने की आवश्यकता नहीं होगी.

इस मौके पर प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी दिलीप कुमार, मुखिया प्रतिनिधि सिन्टु कुमार, कृषि समन्वयक किसान सलाहकार धीरेन्द्र कुमार के साथ-साथ पड़वा नवटोल पंचायत के किसान शंभू प्रसाद सिंह, नित्यानंद चौधरी, विमल सिंह, पिंटू कुमार सिंह, कुंदन कुमार, मूंगा लाल यादव, जय नारायण यादव, नवीन कुमार शर्मा, पप्पू चौधरी, पप्पू यादव, पंकज सिंह आदि उपस्थित थे.

मुरलीगंज प्रखंड के दो पैक्सों में धान अधिप्राप्ति शुरू मुरलीगंज प्रखंड के दो पैक्सों में धान अधिप्राप्ति शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 04, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.