मधेपुरा में सिविल सोसाइटी कार्यकारिणी की पहली बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा, रूपरेखा तय

मधेपुरा जिला मुख्यालय के स्थानीय जीवन सदन में शनिवार को सिविल सोसाइटी कार्यकारिणी की पहली बैठक सम्पन्न हुई. 

लार्ड बुद्धा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य सह मधेपुरा मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ अशोक यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न इस बैठक में सिविल सोसाइटी के गठन, उसके प्रारूप उसके कार्यकलाप आदि पर विस्तृत चर्चा की गई. बैठक में 13 संस्था/संगठन के प्रतिनिधि के अलावे विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में सभी वर्ग के प्रबुद्धजन शामिल हुए. 

बैठक के शुरुवात में राकेश रंजन ने सभी सदस्यों का परिचय करवाया. बैठक में उपस्थित सभी कार्यकारिणी के सदस्यों ने बारी बारी से अपने सुझाव दिए. जिसमें प्रमुख रूप से सोसाइटी के बायलॉज बनाना, इसका रजिस्ट्रेशन, कार्यों में पारदर्शिता आदि पर चर्चा हुई. सोसाइटी के क्रियाकलापों पर होने वाले खर्च की राशि संग्रह पर भी चर्चा हुई. तय किया गया कि सिविल सोसाइटी के क्रियाकलापों पर होने वाले खर्च की राशि सभी सदस्यों द्वारा मिलकर वहन किया जाएगा. साथ ही यह भी चर्चा हुआ कि वार्षिक सदस्यता राशि के रूप में एक राशि सभी सदस्यों के लिए तय की जाए. वही अधिकांश सदस्यों ने पारदर्शिता बरतने पर जोर दिया. सभी सदस्यों का कहना था कि जितनी अधिक कार्यों में पारदर्शिता होगी उतनी ही बेहतर तरीके से सोसाइटी चलते रहेगी.

सिविल सोसाइटी को सुचारू रुप से चलाने के लिए सबसे पहले बायलॉज बनाये जाने पर आम सहमति बनी. बायलॉज बनाने के लिए सर्वसम्मति से 9 सदस्यीय एक उप समिति का गठन किया गया. समिति में अधिवक्ता संघ के प्रधान महासचिव संजीव कुमार, इंडियन रेडक्रोस सोसाइटी की चेयर पर्सन डॉ शांति यादव, सीए मनीष सर्राफ, चिकित्सक डॉ आरके पप्पू, संस्थापक राकेश रंजन, बीएनएमयू के एकेडमिक डायरेक्टर डॉ एमआई रहमान, केपी कॉलेज मुरलीगंज के प्राचार्य डॉ जवाहर पासवान, लायंस क्लब के अध्यक्ष चन्द्रशेखर, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष किशोर कुमार शामिल किए गए. संस्थापक राकेश रंजन को इस उप समिति का संयोजक सह सदस्य सचिव बनाया गया.

बैठक में वरीय चिकित्सक डॉ मिथिलेश कुमार, डॉ एसएन यादव, जिला चैम्बर ऑफ कॉमर्स की तरफ से संयोजक मनीष सर्राफ, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की तरफ से अध्यक्ष किशोर कुमार, सचिव चंद्रिका यादव, लायंस क्लब के तरफ से अध्यक्ष चंद्रशेखर कुमार, सचिव इंद्रनील घोष, बीएनएमयू के मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष व एकेडमिक डायरेक्टर डॉ एमआई रहमान, बीएन मुश्टा की तरफ से सचिव डॉ नरेश कुमार, केपी कॉलेज मुरलीगंज के प्राचार्य डॉ जवाहर पासवान, इंडियन रेडक्रोस सोसाइटी के तरफ से चेयर पर्सन डॉ शांति यादव व सचिव रमेंद्र कुमार रमन, होली क्रॉस स्कूल की प्राचार्य डॉ वंदना कुमारी, जिला अधिवक्ता संघ की तरफ से प्रधान महासचिव संजीव कुमार, राधा कृष्ण संगम ट्रस्ट से अध्यक्ष डॉ आरके पप्पू, हिंदुस्तान ब्यूरो चीफ सरोज कुमार, श्रृंगी ऋषि सेवा फाउंडेशन से सागर यादव व मलकीत कुमार, बस आनर्स एसोसिएशन से मनोज कुमार, प्रभात खबर के ब्यूरो चीफ कुमार आशीष, चंदन कुमार, दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ धर्मेंद्र भारद्वाज, रोटरी क्लब से सचिव डॉ प्रमोद कुमार, प्रांगण रंगमंच से अध्यक्ष संजय परमार व दिलखुश कुमार आदि मौजूद रहे.

मधेपुरा में सिविल सोसाइटी कार्यकारिणी की पहली बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा, रूपरेखा तय मधेपुरा में सिविल सोसाइटी कार्यकारिणी की पहली बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा, रूपरेखा तय  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 13, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.