विभिन्न माँगों को लेकर BNMU में एआईएसएफ ने किया प्रदर्शन

बी एन मंडल विश्वविद्यालय पर विभिन्न शैक्षणिक सवालों को लेकर प्रदर्शन कर रहे अपने संगठन के छात्रों को संबोधित करते हुए ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन के राज्य अध्यक्ष अमीन हमजा ने कहा कि  नई शिक्षा नीति 2020 शिक्षा को गर्त में भेजने की सरकार की साजिश है, जिसे बिहार में किसी भी सूरत में हमारा संगठन लागू नहीं होने देगा. नई शिक्षा नीति 2020 इकलौती ऐसी शिक्षा नीति है जो संसद में पास नहीं कराया गया और देश में लागू कराने के लिए थोप दिया गया. शिक्षा  का भगवाकरण करने के लिए सिलेबसों में काफी बदलाव भी किया गया. 

उन्होंने आगाह किया कि जिन सवालों को लेकर हमारा संगठन आज यहां प्रदर्शन कर रहा है उन सवालों को अगर नहीं माना गया तो आगे आने वाले दिनों में हमारा संगठन विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ आरपार की लड़ाई अख्तियार करेगा, जिसकी जवाबदेही विश्वविद्यालय प्रशासन की होगी.

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन के जिला अध्यक्ष वसीमुद्दीन ने कहा कि विश्वविद्यालय का सत्र नियमित नहीं है, लगातार दो साल से पैट का एग्जाम नहीं लिया जा रहा है, सीट रहते हुए बहुत कम समय तिथि होने के कारण विद्यार्थी नामांकन के लिए टपला खाने पर मजबूर हैं. विश्वविद्यालय प्रशासन जानबूझकर विश्वविद्यालय की व्यवस्था को जर्जर कर रही है ताकि विश्वविद्यालय में भ्रष्टाचार का बोलबाला हो सके और यहाँ लूट खसोट कर सकें. अगर हमारे तमाम मांगों को अविलंब विश्वविद्यालय प्रशासन पूरा नहीं करती है तो आगे आने वाले दिनों में हम लोग उग्र आंदोलन करने को बाध्य होंगे, जिस की जवाबदेही विश्वविद्यालय प्रशासन की होगी. 

ज्ञात हो कि पैट 2021 का नोटिफिकेशन अविलंब निकाला जाए, स्नातक प्रथम खंड के नामांकन में आवेदन की तिथि बढ़ाई जाए. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 वापस लिया जाए, छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त में शिक्षा के लिए सरकार के आदेश को धरातल पर लागू किया जाए. शिक्षक शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के रिक्त पदों पर अविलंब बहाली किया जाए. कैंपस में लोकतंत्र बहाल के लिए अविलंब छात्र संघ का चुनाव कराया जाए सहित विभिन्न शैक्षणिक सवालों को लेकर आज दिनांक 03 नवंबर, 2022 को ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन से जुड़े कार्यकर्ता छात्र नेता शुभम स्टालिन के नेतृत्व में विश्वविद्यालय प्रशासन विरोधी नारे लगाते हुए विश्वविद्यालय कैंपस में घुसे और विश्वविद्यालय कैंपस का भ्रमण करते हुए कुलपति कार्यालय को घेर लिया.

इस बीच सभा का आयोजन हुआ जिसकी अध्यक्षता संगठन के जिला अध्यक्ष मोहम्मद वसीम उद्दीन ने किया. कार्यक्रम को एआईएसएफ के राज्य परिषद सदस्य सह ताइक्वांडो के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी कैसर रेहान, ब्रजेश कुमार, एजाज, शबनम, शमा परवीन, सबा परवीन, शिफा प्रवीण, सना सुल्ताना, ममता कुमारी, प्रभात कुमार, जियाउल हक, कादि, इर्शाद, आफताब इत्यादि ने संबोधित किया. उसके बाद 5 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल कुलपति से मिला और तमाम सवालों पर सकारात्मक पहल के बाद आंदोलन समाप्त हुआ.

विभिन्न माँगों को लेकर BNMU में एआईएसएफ ने किया प्रदर्शन विभिन्न माँगों को लेकर BNMU में एआईएसएफ ने किया प्रदर्शन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 03, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.