बी0 पी0 मंडल अभियंत्रण महाविद्यालय में टीचर्स डे के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन

बी0 पी0 मंडल अभियंत्रण महाविद्यालय, मधेपुरा में आज दिनांक-05/09/2022 को टीचर्स डे समारोह का आयोजन किया गया. इस समारोह का शुभारम्भ प्राचार्य प्रो. अरबिंद कुमार अमर के द्वारा दीप प्रज्जवलन के साथ शुरु किया गया.

शिक्षक दिवस यानी टीचर्स डे (Teachers Day) के रूप में भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती मनाया जाता है. भारत के पूर्व राष्ट्रपति, विद्वान, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr Sarvepalli Radhakrishnan) का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमला में हुआ था. उन्हीं की याद में इस तारीख को हम टीचर्स डे (Teachers Day) के रूप में सेलिब्रेट करते हैं. वे शिक्षा के कट्टर विश्वासी थे और एक प्रसिद्ध राजनयिक, विद्वान, भारत के राष्ट्रपति और उन सभी से बढ़कर एक शिक्षक थे.

इस अवसर पर बी.पी. मंडल अभियंत्रण महाविद्यालय में प्रो. इंचार्ज कला और संस्कृति प्रो. मनोज कुमार साह ने अपने संबोधन में टीचर्स डे पर भाग लेने वाले सभी स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित किया. भारत में टीचर्स डे का अपना एक अलग ही महत्व है. यहाँ पर टीचर्स डे पर अपने गुरुओं का सम्मान करने का अपना एक अलग ही तरीका है. इस अवसर पर सभी प्रोफेसर ने अपने-अपने संबोधन में स्टूडेंट्स के उज्वल भविष्य की कामना की.

इस अवसर पर प्रो. मुरलीधर प्रसाद सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि शिक्षक को एक प्रेरणादायक शिक्षक बनना चाहिए. प्रो. रमेश कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि शिक्षक कुम्हार की तरह स्टूडेंट्स का ढांचा तैयार करने में अहम् भूमिका निभाते हैं. वहीं प्रो. मनीष कुमार जयसवाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि स्टूडेंट्स को गुरु जी से प्रेरणा ले कर जीवन को कामयाब बनाना चाहिए.  

इस अवसर पर प्रो. मनीष कुमार जयसवाल, प्रो. रमेश कुमार,  प्रो. अजय गिरी, प्रो. कुणाल कुमार, प्रो. मोहन कुमार मंगलम, प्रो. अकिलेश कुमार के साथ-साथ अन्य सभी फैकल्टी और स्टाफ मौजूद थे.

इस कार्यक्रम में स्टूडेंट्स के द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम कविता, सांग्स, डांस, नाटक जैसे कार्यक्रम का आयोजन किया गया. स्टूडेंट्स के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया. इनमें मुख्य रूप से आकांक्षा, अमीषा, अंजलि, आयुषी, चांदनी ने भाग लिया. 

इस आयोजन को सफल बनाने के लिए स्टूडेंट्स में कुंदन, अमन, स्वेता, दिवाकर, मणिकांत, ऋत्विक, संतोष, विशाल, सुमन पांडे, कुमार गौरव, कुणाल, सैयद हामिद, मानस सिंह, अभिषेक, रौशन, सावन, अनुपम, रितेश, गौतम, अब्दुल वासिद का महत्वपूर्ण योगदान रहा.

बी0 पी0 मंडल अभियंत्रण महाविद्यालय में टीचर्स डे के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन बी0 पी0 मंडल अभियंत्रण महाविद्यालय में टीचर्स डे  के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 05, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.