लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज 2 का उद्घाटन किया शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने

मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत बेलो पंचायत में डोर-टू-डोर कचरा उठाव: लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज 2 का उद्घाटन शिक्षा मंत्री बिहार सरकार प्रो. चंद्रशेखर ने हरी झंडी दिखाकर किया.

शहरों जैसे अब गांव में भी डोर-टू-डोर कचरा उठाव: लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज 2 के तहत आज मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत बेलो पंचायत, में शिक्षा मंत्री द्वारा "सभी वार्डों से उठाव होगा गीला एवं सूखा कचरा" स्वच्छता अभियान को हरी झंडी दिखाया. शहर की तरह पंचायतों में भी कचरा उठाओ के लिए हर गांव के हर घर में हरा और नीला डस्टबिन वितरण किया जा रहा है.

स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत ग्रामीण विकास विभाग द्वारा शहर के तर्ज पर गांवों में भी कचरा प्रबंधन का काम शुरू किया गया. इसके तहत पंचायत सरकार भवन परिसर बेलो में बिहार के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर यादव द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार मुखिया, दयानंद यादव की उपस्थिति में कहा कि पंचायतों में स्वच्छता अभियान चलेगा. घर-घर कूड़ादान का वितरण होगा. कूड़ा का निस्तारण किया जाएगा. इसके लिए स्वच्छता प्रहरी नियुक्ति किये गए हैं. स्वच्छता प्रहरी की निगरानी में कचरे का संग्रहण किया जाएगा. 15वीं वित्त आयोग की राशि से घरों के लिए कूड़ादान की खरीद की गई है. साथ ही सामुदायिक कूड़ादान भी खरीदे गए हैं. स्वच्छता कीट व उपकरण की खरीद हो चुकी है. इसके संचालन और रखरखाव पर खर्च होगा. मनरेगा से अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई बनकर तैयार है. 

मौके पर बीडीओ ने कहा कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज 02 के तहत राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत चल रहे स्वच्छ ग्राम, समृद्ध गांव व स्वच्छ गंगा ग्राम के तहत गांवों में कार्यक्रम चलाकर जनप्रतिनिधि और स्वच्छता कर्मियों को गांव को संपूर्ण रूप से स्वच्छ बनाने के लिए सरकार के उद्देश्य से अवगत कराया जाएगा. 

मौके पर बिहार के शिक्षा मंत्री द्वारा यह कचरा उठाने के लिए ई-रिक्शा एवं पैडल रिक्शा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि शहरों की तरह गाँवों का भी अब हर क्षेत्र में विकास होगा. गांव की गलियां स्वच्छ और रोशनी से युक्त होगी.

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज 2 का उद्घाटन किया शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज 2 का उद्घाटन किया शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 09, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.