यूरिया की कालाबाजारी!: 300 से 400 रु में बेच रहे हैं व्यापारी, प्रशासन मौन

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड में यूरिया खाद की भारी कमी का ढिंढोरा पीटते हुए यहां के व्यापारी यूरिया में भारी कालाबाजारी कर रहे हैं. यूरिया खादों में व्यापारी एक 100 से ₹200 तक अधिक वसूल रहे हैं लेकिन प्रशासन इसकी अनदेखी कर रहा है. जिससे किसान परेशान हो रहे हैं. 

इसका शर्मनाक पहलू यह है कि किसानों के साथ हो रहे  इस लूट खसोट से अधिकारी अनजान बने हुए हैं. सेल्समैन की मिलीभगत से हो रही कालाबाजारी से क्षेत्र के किसानों को फसलों के लिए यूरिया नहीं मिल रहा है. बाजार में महंगे दामों पर खाद खरीदना पड़ रहा है. 266.50 रुपया में मिलने वाला यूरिया की बोरी 350-400 रुपया तक में बेचा जा रहा है. मजबूरी में किसान मंहगे दाम में खाद खरीदने को मजबूर हैं. 

वहीं प्रखंड मुख्यालय के अमर खाद बीज भंडार के दुकान पर शुक्रवार की सुबह से यूरिया खाद के लिए सैकड़ों किसानों की भीड़ जुट गई. पहले खाद लेने के लिए किसानों में विवाद भी होने लगा. ऐसी हालत देखकर दुकानदार ने प्रखंड कृषि पदाधिकारी को अवगत कराया. प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने घैलाढ़ थाना से पुलिस कर्मियों की मांग की. पुलिस कर्मियों के अभाव के चलते थाना में खाद की रसीद कटवाने को कहा गया था. दुकानदार थाने में पॉस मशीन लेकर किसानों को कतार में लगाकर पर्ची कटवाना शुरू कर दिया लेकिन 266.50 रूपया के जगह ₹300 लेकर पर्ची काट रहे थे. कई किसानों ने बताया कि 266.50 रूपया के बजाय ₹300 लेकर भी 35-40 किसानों को बीच बांटकर लाइन में लगे. अन्य किसानों को यूरिया समाप्त होने को कह कर चले जाते हैं लेकिन चोरी छुपे हो रही कालाबाजारी में दोगुने दाम वसूले जा रहे हैं. जिसकी सूचना अधिकारियों को भी दी जाती है परंतु किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं होती है. कई दुकानदार यूरिया खाद की कीमत 400 से ₹500 प्रति बोरी बेचकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं, जबकि सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य ₹266.50 है. 

किसानों की शिकायत पर मधेपुरा टाइम्स संवाददाता थाना पहुंचे तो धड़ल्ले से ₹300 लेकर यूरिया की पर्ची काट रहे थे. जिसकी शिकायत प्रखंड कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार सिंह से मोबाइल पर किया गया तो उन्होंने बताया कि तुरंत इसकी जांच करवाते हैं. कृषि पदाधिकारी ने तुरंत किसान सलाहकार विनोद कुमार को स्थल पर भेजा, जहां उसके सामने भी किसानों से ₹300 लेकर यूरिया की पर्ची धड़ल्ले से दे रहे थे. जिस पर कई किसानों ने जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा जारी कंप्लेन नंबर 74 1752 9556 पर भी कॉल करना चाहा लेकिन नेटवर्क की वजह से कॉल नहीं लग रहा था. वहीं कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार सिंह की तबीयत खराब रहने के कारण कुछ बताने से इनकार कर दिया गया.

यूरिया की कालाबाजारी!: 300 से 400 रु में बेच रहे हैं व्यापारी, प्रशासन मौन यूरिया की कालाबाजारी!: 300 से 400 रु में बेच रहे हैं व्यापारी, प्रशासन मौन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 09, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.