हिन्दी दिवस के अवसर पर प्रतियोगिता का आयोजन

हिन्दी दिवस के अवसर आज मधेपुरा जिला मुख्यालय के जीनियस टीचिंग पॉइन्ट कोचिंग के हिन्दी लेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें संस्था के द्वारा विषय दिया गया था "वर्तमान परिपेक्ष में हिन्दी का महत्व"  इस प्रतियोगिता में छात्रों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। प्रतियोगिता में सफल प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र पुरस्कृत किये जाएंगे। 

इस अवसर छात्रा संगम कुमारी ने कहा कि हिन्दी हमें अपनी सभ्यताओं से रूबरू होने का अवसर प्रदान करता है। छात्र हिमांशु ने कहा कि हिन्दी सरल भाषा है जिससे हम अपनी भावनाओं को आसानी से व्यक्त कर पाते हैं। छात्र आस्तिक ने कहा कि हिन्दी हमारी मातृभाषा है, इसलिए हिन्दी में बात करना सहज होता है। छात्र मो0 शाकिब ने कहा कि केशव चन्द सेन ने सबसे पहले हिन्दी को राष्ट्र भाषा बनाने का प्रस्ताव दिया था, जबकि हिंदी का विकास का श्रेय महात्मा गाँधी जी को जाता है। छात्रा दिव्य ज्योति ने कहा कि हिन्दी हमारी राष्ट्र भाषा है। हिन्दी में बात करने से अपनेपन का एहसास होता है। छात्रा जिया कुमारी ने कहा कि हिन्दी से हिंदुस्तानी का पहचान है।

जीनियस टीचिंग पॉइन्ट के सह-संचालक ब्रजेश राजधान ने कहा कि हिन्दी को 14 सितंबर को 1949 को राज्यभाषा का दर्जा प्राप्त हुआ तथा भारत सरकार ने 1953 से प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस मनाने का निर्णय लिया।

अन्त में कोचिंग संचालक नवीन कुमार ने कहा कि इस तरह के प्रतियोगिता से हम छात्रों के सर्वांगीण विकास करना चाहते हैं।

(नि. सं.)

हिन्दी दिवस के अवसर पर प्रतियोगिता का आयोजन हिन्दी दिवस के अवसर पर प्रतियोगिता का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 14, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.