काला दिवस: पुरानी पेंशन योजना को लेकर काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन

नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम मधेपुरा इकाई के अध्यक्ष सुशांत कुमार सिंह के नेतृत्व में आज के पी महाविद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मी ने काला बिल्ला लगाकर सांकेतिक रूप से एनपीएस के विरोध में कहा कि पुरानी पेंशन की मांग को लेकर आज 1 सितंबर को काला दिवस के रूप में मनाया जा रहा है हम लोगों ने मनाया। 

इस आज के दिन जिले दिन प्रारंभिक, माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक नियोजित शिक्षक एवं पुस्तकालय अध्यक्ष काला पट्टी लगाकर शैक्षणिक कार्य कर रहे है। जितने भी प्रशासनिक कर्मचारी हैं यह सभी अपने अपने कार्यालय में काला पट्टी लगाकर काम कर रहे हैं यह एक सांकेतिक विरोध प्रदर्शन किया जा रहा।

वहीं उन्होंने कहा कि कहा कि केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने 2004 से पेंशन की व्यवस्था को बंद कर दिया। बिहार सरकार ने भी 31 अगस्त 2005 को जारी अधिसूचना के मुताबिक राज्य कर्मी, शिक्षक, कर्मचारी के पेंशन को 1 सितंबर 2005 से बंद कर दी। साथ ही नई पेंशन लागू किया, जो राज्य कर्मियों के लिए दुखदाई वह कष्टकारी योजना है। क्योंकि सेवानिवृत्ति के बाद कर्मियों को जीवन यापन के लिए उचित आर्थिक सहयोग नहीं मिल पा रहा है।

राज्य में पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय संस्था अंतर्गत नियुक्त नियोजित शिक्षकों को पूर्णरूपेण पेंशन स्कीम से वंचित रखा गया है जो उनके भविष्य के साथ धोखा है। कहा कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ ,झारखंड सरकार ने पुरानी पेंशन लागू कर दिया है। लेकिन बिहार सरकार अभी तक पुरानी पेंशन लागू नहीं किया। कहा कि राज्य संघ द्वारा पुरानी पेंशन लागू कराने को लेकर आगामी 1 सितंबर 2022 को काला पट्टी लगाकर शैक्षणिक कार्य करने का निर्णय लिया है।

मामले में केपी महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग के प्राध्यापक रविंद्र कुमार ने कहा कि नई पेंशन योजना समग्र सरकारी कर्मियों के बुढ़ापे के सामाजिक सुरक्षा एवं आर्थिक सुरक्षा संबंधी दमनकारी एवं शोषणकारी नीति हैं जिससे सरकार को जल्द से जल्द वापस ले लेना चाहिए क्योंकि अवकाश प्राप्त करने के लिए एक वरदान ही नहीं आर्थिक सामाजिक सुरक्षा का एक मात्र कवच है.

केपी महाविद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मी कई जगह घूमते बी. एल. हाई स्कूल पहुँचे जघन जिला अध्यक्ष माध्यमिक शिक्षक संघ कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि हम लोग सरकारी कर्मी नहीं है. हम लोग समान काम समान वेतन के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं हम लोगों के लिए कोई योजना नहीं लागू है उन्होंने कहा कि हम शिक्षकों को सबसे पहले सरकारी कर्मी घोषित करें और उसके बाद हमें पुरानी पेंशन स्कीम योजना को लागू करें बिहार के शिक्षा मंत्री चंद शेखर जी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं उपमुख्यमंत्री से अनुरोध करना चाहेंगे कि सेवानिवृत्ति के बाद जो हमारे बुढ़ापे का सहारा है उसे वापस करें

मौके पर प्रो सुशांत कुमार सिंह ,प्रो अली अहमद मंसूरी, प्रो चंद्रशेखर जिला माध्यमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष कृष्ण कुमार यादव, रजनीश कुमार, उपेंद्र कुमार दुर्गा नंदन प्रसाद रूप माला कुमारी नीलू रानी विक्रांत गौरव राहुल गुप्ता मुद्रिका कुमारी थाना के सभी कर्मी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज के कर्मी मौजूद थे.

काला दिवस: पुरानी पेंशन योजना को लेकर काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन काला दिवस: पुरानी पेंशन योजना को लेकर काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 01, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.