'आपकी इच्छा शक्ति से बिहार हासिल कर सकता है शिक्षा का सर्वोच्च शिखर': शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर का मधेपुरा में अभिनंदन (वीडियो)

मधेपुरा 27 अगस्त 2022/  मधेपुरा जिला महागठबंधन के तत्वावधान में आज यहां केशव कन्या उच्च विद्यालय के प्रांगण में शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर के स्वागत में अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया. 

अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री प्रोफ़ेसर चंद्रशेखर ने कहा कि शिक्षा दुनिया को बदलने का सबसे शक्तिशाली हथियार है. शिक्षा से ही भारत पुनः विश्व गुरु का दर्जा हासिल करने का सपना पूरा कर सकता है. शिक्षा किसी जाति या धर्म का दास नहीं है. अगर ऐसा होता तो मनुवाद द्वारा अछूत बनाए गए जाति में पैदा होने वाले बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर भारत के प्रथम छात्र नहीं होते, जिन्होंने अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय एवं इंग्लैंड के लंडन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में सर्वोच्च डिग्री हासिल कर एक सौ वर्षो का दुनिया का सबसे ज्ञानी व्यक्ति (सिंबल ऑफ नॉलेज) हो पाते. 

शिक्षा की शक्ति को समझते हुए ही दशकों पूर्व सामाजिक न्याय के योद्धा आदरणीय लालू प्रसाद ने वंचित समाज तक शिक्षा की रोशनी पहुंचाने के प्रयास के मद्देनजर समाज के अंतिम पायदान पर बसर करने वाले चूहा पकड़ने वालों, घोंघा सितुआ, डोका चुनने वालों, सुअर चराने वालों, बकरी चराने वालों, तारी चुआने वालों एवं मछली पकड़ने वालों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए ललकारा. शिक्षा नहीं होता तो मेरे जैसे शिक्षकपुत्र शिक्षा मंत्री नहीं बन पाता. शिक्षा ही किसानों एवं मजदूरों के बेटा को बड़े-बड़े ओहदे एवं हुक्मरान के पद पर बैठा सकता है तथा गटर (नाली) एवं खदान में काम करने वाले के पुत्रों को उसका चीफ बना सकता है. कोई भी देश, समाज वास्तव में तब तक विकसित नहीं हो सकता जब तक कि उसके नागरिक शिक्षित न हो.

कहा कि जातिवाद देश के विकास में सबसे बड़ी बाधा है गरीबी ईश्वरीय नहीं है. यह मानव निर्मित है. इसे मानव के कार्यों द्वारा ही हटाया जा सकता है. शिक्षा एक इच्छुक समाज की आत्मा जैसी है जो हमें हमारे बच्चों को विकसित करने का रास्ता दिखाती है.

जन आकांक्षा की नई सरकार का लक्ष्य 6 से 14 वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों को मुफ्त और गुणवत्ता पूर्ण प्राथमिक शिक्षा सुनिश्चित कराना है. बिहार में इंटर पास करने के बाद पढ़ाई छोड़ने या दूसरे राज्यों में पलायन करने वाले छात्र-छात्राओं को बिहार में ही बेहतर व्यवस्था देना है. बिहार में प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा में काफी सुधार की गुंजाइश है. शिक्षा क्षेत्र से जुड़े सम्मानित आवाम से जानना चाहता हूं कि क्या आप शिक्षा के बिना शिक्षक बन अपने बच्चों के भविष्य को संवार पाते या संवारने की कल्पना कर सकते.

मुझे पता है शिक्षा का महत्व क्योंकि मैं स्वयं शिक्षक पुत्र होने के साथ-साथ शिक्षक हूं. अगर मैं शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाता तो मैं चरवाहा का काम करता या खेतों में हल चला रहा होता. यह सत्य है कि आपकी इच्छा शक्ति से ही बिहार शिक्षा के सर्वोच्च शिखर हासिल कर सकता है. सिर्फ एक ईमानदार प्रयास की जरूरत है. क्योंकि कोई भी मनुष्य जब ठान लेता है तो वह कुछ भी कर सकता है. आपसे पुनः अपील करता हूं कि आप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का प्रयास करें, सरकार आपके सम्मान एवं सारी संभव सुविधाओं का ख्याल करेगी.

इसकी महत्ता को समझते हुए शैक्षणिक संस्थान से जुड़े हुए कुलपतियों, अधिकारियों, प्रधानाचार्यो, शिक्षकों, अभिभावकों एवं कर्मचारियों से आग्रह है कि वर्ग कक्ष एवं प्रायोगिक कक्ष को नियमित संचालित करें राज्य व देश निर्माण के कर्णधार विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले यह सुनिश्चित करें. इसके लिए मजबूरी में किसी प्रकार की कार्रवाई चिंताजनक होगी. उन्होंने कहा कि बदलेगा बिहार बढ़ेगा बिहार नया इतिहास बढ़ेगा बिहार. उन्होंने कहा कि महागठबंधन की सरकार हिंदुस्तान की राजनीति की दिशा और दशा तय करेगा. उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव में निकम्मी मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने का आह्वान आम जनों से की, कहा कि भाजपा हराओ देश बचाओ.

वहीं महागठबंधन के जिला संयोजक सीपीआई के राष्ट्रीय परिषद के सदस्य प्रमोद प्रभाकर की अध्यक्षता में आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए बिहार सरकार के पूर्व मंत्री अशोक प्रसाद सिंह ने कहा कि बहुत हुई महंगाई की मार अब नहीं मोदी सरकार. उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार जन विरोधी एवं कारपोरेट पक्षी है. पूर्व सांसद विश्व मोहन मंडल ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार एक सुनियोजित साजिश के तहत हमारी गंगा जमुनी तहजीब को बर्बाद करने एवं देश को तोड़ने पर आमदा है.

विधायक चंद्रहास चौपाल ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री एवं उप मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बिहार में महागठबंधन की सरकार जनता की अपेक्षाओं पर खरी उतरेगी. विधान पार्षद अजय कुमार सिंह ने कहा भीषण महंगाई और रिकॉर्ड तोड़ बेरोजगारी से आम जनता त्रस्त है परंतु मोदी सरकार देश में हिंदू और मुसलमान करने में मस्त है. बिहार सरकार के पूर्व मंत्री रमेश ऋषि देव ने कहा कि केंद्र की जनविरोधी एवं दमनकारी सरकार के खिलाफ हमें संघर्ष तेज करना होगा. पूर्व विधायक अरुण कुमार यादव ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में महागठबंधन की बड़ी भूमिका होगी.

मौके पर नेता शांतनु बुंदेला ने कहा कि देश में अच्छे दिन नहीं, आजाद भारत के सबसे बुरे दिन आ गए. मोदी सरकार को देश में बने रहने का कोई अधिकार नहीं, उन्होंने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में जनता उन्हें सबक सिखाएगी.

'आपकी इच्छा शक्ति से बिहार हासिल कर सकता है शिक्षा का सर्वोच्च शिखर': शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर का मधेपुरा में अभिनंदन (वीडियो) 'आपकी इच्छा शक्ति से बिहार हासिल कर सकता है शिक्षा का सर्वोच्च शिखर': शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर का मधेपुरा में अभिनंदन (वीडियो) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 27, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.