मुरलीगंज राम जानकी ठाकुरबाड़ी में किया गया तीन दिवसीय झूलन महोत्सव का आयोजन

श्री राम जानकी ठाकुरबाड़ी मठ गोसाईं टोला में झूलन महोत्सव के सांस्कृतिक कार्यक्रम के उद्घाटन अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर किया.

बुधवार देर शाम मुरलीगंज नगर पंचायत के वार्ड नंबर 4 स्थित राम जानकी ठाकुरबारी मठ गोसाई टोला में 9 अगस्त से 11 अगस्त तक तीन दिवसीय झूलन महोत्सव का आयोजन किया गया. मुरलीगंज नगर पंचायत के श्री राम जानकी ठाकुर बारी मठ गोसाईं टोला में 3 दशक के बाद झूलन महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया.

झूलन महोत्सव के सांस्कृतिक कार्यक्रम का उद्घाटन जिला परिषद अध्यक्ष मंजू देवी, प्रखंड प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार, अंचलाधिकारी मुकेश कुमार, नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी सुजीत कुमार, राजस्व अधिकारी विजय प्रताप सिंह और राम जानकी ठाकुर बारी मठ के महंत श्री गिरधर दास जी महाराज के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया. 

मामले में जानकारी देते हुए झूलन महोत्सव के अध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि राम जानकी ठाकुरबारी मठ में पिछले तीन दशक से यह कार्यक्रम बंद था, इसे पुनर्जीवित किया गया है.

मौके राम जानकी ठाकुर बारी मठ के महंत श्री गिरधर दास जी महाराज के द्वारा अतिथियों को बुके देकर स्वागत और अभिनंदन किया गया तो वहीं पार्षद डॉ मनोज कुमार यादव के द्वारा स्वागत संबोधन किया गया. वहीं मंच का संचालन रविकांत कुमार के द्वारा किया गया.

द्वापर में भगवान श्रीकृष्ण के झूला झूलने की वर्षों पुरानी परिकल्पना साकार हो रही है शहर के वार्ड नंबर 4 राम जानकी ठाकुरबाड़ी मठ में. सावन के अंतिम सप्ताह में मनाए जाने वाला झूलन महोत्सव की यहां धूम मची है. रक्षाबंधन तक चलने वाले झूलन महोत्सव को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में संध्याबाद श्रद्धालुओं की भीड़ विभिन्न मंदिरों पर उमड़ पड़ती है. मंदिरों पर काफी आकर्षक झूलों में संध्याबाद से प्रारंभ भगवान श्रीकृष्ण को झुलाने का अनुष्ठान देर रात्रि तक चलता रहता है. बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचकर इस अनुष्ठान में अपना योगदान देकर भगवान श्रीकृष्ण को झूलाने में जुटे रहते हैं.

कार्यक्रम में इप्टा मधेपुरा के कलाकारों के द्वारा विलुप्त होती जा रही लोक संस्कृति जट जटिन की बेहतरीन प्रस्तुति की गई तो वहीं दुमका में झुमका हेरोले लो बलिया में कनवाली बोल के मैथिली गीत से दर्शकों का मन मोह लिया. 

सृजन दर्पण के कलाकारों ने राधा और कृष्ण पर आधारित कई गीतों पर नृत्य कर दर्शकों को भावविभोर कर दिया. दर्शकों की भीड़ से खचाखच भरे पंडाल से तालियों की गड़गड़ाहट तब गूंजने लगी जब नवाचार रंगमंडल के कलाकार जय हिंद की प्रस्तुति लेकर मंच पर उतरे. देश भक्ति से ओतप्रोत यह कार्यक्रम के माध्यम से कलाकरों ने दर्शकों के दिल में खास जगह बनाने में सफल रहे. इसके साथ ही स्थानीय कलाकारों के द्वारा एक से बढ़कर एक गीत प्रस्तुत किए गए. 

मुरलीगंज के प्राचीन ठाकुरबारी मठ के उत्थान के लिए झूलन महोत्सव का आयोजन किया गया है. महोत्सव के आयोजन से स्थानीय ग्रामीणों में काफी हर्ष का माहौल देखने को मिल रहा है तो वहीं आयोजन को सफल बनाने के लिए स्थानीय आम आवाम सहित जनप्रतिनिधियों ने अहम भागीदारी निभाई है. इसके लिए आयोजन समिति सबों का हृदय से आभार प्रकट करते हैं.

मौके पर श्वेत कमल उर्फ बोआ यादव, रामजी प्रसाद साह, उपेंद्र आनंद, गौतम यादव, शशिचंद्र उर्फ गोलडू यादव, चतुर आनंद सिंह, सहित आयोजन निगरानी समिति मेला के सदस्य सहित दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे.



मुरलीगंज राम जानकी ठाकुरबाड़ी में किया गया तीन दिवसीय झूलन महोत्सव का आयोजन मुरलीगंज राम जानकी ठाकुरबाड़ी में किया गया तीन दिवसीय झूलन महोत्सव का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 11, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.