नाबालिग से शादी करने पहुंचे यूपी के अधेड़ दूल्हे को पुलिस ने किया गिरफ्तार

दूल्हा सहित 5 लोगों को गिरफ्तार कर भेजा गया न्यायिक हिरासत में. नाबालिग से शादी करने पहुंचे यूपी के अधेड़ दूल्हे को पुलिस ने बाल विवाह के आरोप में किया गिरफ्तार.

बिहार में लोगों के जागरूक होने का असर दिखने लगा है. दहेज और बाल विवाह विरोधी अभियान का साथ ग्रामीण भी देने लगे हैं. इसी क्रम में पुलिस ने नाबालिग दुल्हन से तिगुने उम्र के दूल्हे को गिरफ्तार किया है. मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत रजनी कठोतिया के वार्ड नंबर 1 थाना बिहारीगंज की नाबालिग बच्ची उम्र 14 वर्ष की शादी जबरन उत्तर प्रदेश के जिला शामली से शादी करने पहुंचे 40 वर्षीय ज्वाला सिंह उम्र में करीब तिगुने बड़े दूल्हे से करवाने की तैयारी हो रही थी. 

कोसी के पिछड़े इलाके में बेटियों के सौदागरों का सिंडिकेट सक्रिय है जो क्षद्म शादियों की आड़ में मासूमों की तिजारत कर रहे हैं. ख़ासकर कोसी त्रासदी के बाद इस इलाके के मजबूर और गरीब माँ-बाप को आर्थिक प्रलोभन देकर और बेटियों को रानी बनाने का सपना दिखा कर अपने साथ दूर देश सौदागर ले जाते हैं उसके बाद अक्सर ऐसी बेटियां कहां गुम हो जाती है जिसका कोई पता नहीं चलता है. ऐसी मासूम बेटियों का अंतिम ठिकाना कोई रेड लाइट एरिया होता है और उससे पहले उसे अंतहीन वेदना और शोषण का गवाह बनना पड़ता है. 

ऐसे ही एक मामले का खुलासा मुरलीगंज थाना क्षेत्र के रजनी गांव में हुआ है, जहां यूपी से आए एक अधेड़ दूल्हे की शादी एक नाबालिग के साथ कराने की तैयारी चल रही थी और एन वक्त पर प्रशासनिक हस्तक्षेप के बाद शादी रुक गई और मौका-ए-वारदात से यूपी वाले दूल्हे के साथ-साथ कुल 05 लोगों को गिरफ्तार किया गया जिसमें बिचौलिए भी शामिल हैं.

क्या है मामला

मामले में जानकारी देते हुए मुरलीगंज थाने में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी अहमद रजा खान ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा बुधवार 22 जून को शाम 6:30 बजे मुरलीगंज थानाध्यक्ष राजकिशोर मंडल एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी के अनिल कुमार और मुझे इस आशय की सूचना दी गई कि मुरलीगंज थाना क्षेत्र रजनी पंचायत के वार्ड नंबर 17 में एक नाबालिग लड़की की अधेड़ उम्र के लड़के से शादी करवाई जा रही है. हम लोगों द्वारा मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए सूचना के आधार पर प्रखंड मुरलीगंज थाना के पुलिस पदाधिकारी रामेश्वर राय सशस्त्र पुलिस बल एवं महिला पुलिस बल के साथ रजनी पंचायत के वार्ड नंबर 17 पहुंछे तो पाया कि राजू दास के घर कुछ व्यक्ति की भीड़ लगी हुई है. वहां एक लड़का और एक लड़की को एक जगह बैठाया हुआ है तथा शादी कराए जाने की प्रक्रिया की जा रही है. इस प्रक्रिया को रोका गया तथा अधेड़ का नाम पूछने पर लड़के ने अपना नाम ज्वाला सिंह उम्र 40 वर्ष पिता रामशरन सिंह घर डाभेरी बुजुर्ग थाना जिनजना जिला शामली उत्तर प्रदेश बताया. वहीं लड़की से पूछने पर उसने अपना घर थाना बिहारीगंज जिला मधेपुरा बतलाया. 

लड़की से पूछने पर उसने बताया कि मुझे फूफा के घर से रजनी वार्ड नंबर 17 में उत्तर प्रदेश से आए लड़के ज्वाला सिंह से शादी के लिए लाया गया है जो मेरे उम्र की अपेक्षा काफी उम्र दराज है. वहां उपस्थित लोगों को शादी कराने हेतु इस बात का खुलासा किया कि मेरा जोर जबरदस्ती से काफी उम्र दराज व्यक्ति से शादी करवाया जा रहा है. जिसमें (1) मो. गफ्फार उम्र 55 पिता शब्दुल (2)जुलेखा खातून उम्र 50 वर्ष पति मो. गफ्फार (3) मो. जुबेर उम्र 22 वर्ष पिता मो. गफ्फार घर कठोतिया वार्ड नंबर-2, (4) जयकृष्ण दास उम्र 50 वर्ष पिता स्वर्गीय जुलाई दास घर कठोतिया वार्ड नंबर 1 थाना बिहारीगंज जिला मधेपुरा, (5 ) मोहम्मद जावेद उम्र 18 वर्ष पिता मो. रहमान घर इस्लामपुर वार्ड नंबर 16 थाना जानकीनगर जिला पूर्णिया. इन लोगों पर बाल विवाह अधिनियम 2006 के तहत प्राथमिकी दर्ज करवाई गई है एवं 5 लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है.

वहीं मामले में मुखिया प्रतिनिधि राजीव राजा ने बताया कि उन्हें शाम में सूचना मिली कि एक नाबालिग बच्ची की शादी करवाई जा रही है तो उन्होंने इस आशय की सूचना प्रखंड विकास पदाधिकारी मुरली में थाना अध्यक्ष एवं सक्षम पदाधिकारी को दी और पदाधिकारियों द्वारा मामले को संज्ञान में लेते हुए त्वरित कार्रवाई कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया.

मामले में जानकारी देते हुए मुरलीगंज थाना अध्यक्ष राजकिशोर मंडल ने बताया कि बाल विवाह मामले में मोहम्मद गफ्फार की पत्नी जुलेखा खातून, मोहम्मद जुबेर एवं मोहम्मद जावेद एवं दूल्हा ज्वाला सिंह को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजने की कार्रवाई की जा रही है.



नाबालिग से शादी करने पहुंचे यूपी के अधेड़ दूल्हे को पुलिस ने किया गिरफ्तार नाबालिग से शादी करने पहुंचे यूपी के अधेड़ दूल्हे को पुलिस ने किया गिरफ्तार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 23, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.