मुरलीगंज प्रखंड आवास योजना सहित अन्य योजना तथा आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण

मुरलीगंज जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार मुरलीगंज प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में सरकार की विभिन्न योजनाओं की जांच के लिए टीम गठित योजनाओं की जांच की गई, जिसमें आवास योजना से लेकर विद्यालय, नल जल योजना, सात निश्चय योजना, जन वितरण प्रणाली, मनरेगा योजना, आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण किया गया. सभी पंचायतों के लिए अलग-अलग टीम का गठन किया गया था. 

गंगापुर में डीसीएलआर कलीमुद्दीन अहमद, रघुनाथपुर में बीडीओ अनिल कुमार, दीनापट्टी-सखुआ में सीओ मुकेश कुमार सिंह, सिंगियान में ए.एस.डी.एम. संजीव तिवारी, नाढ़ी-खाड़ी में एस.डी.सी. अभिराम त्रिवेदी एवं पोखराम परमानंदपुर में स्वयं डी.एम. श्याम बिहारी मीणा ने निरीक्षण किया. डीसीएलआर कलीमुद्दीन अहमद को गंगापुर में निरीक्षण के दौरान वार्ड नंबर पांच हनुमापट्टी, वार्ड नंबर छः तथा वार्ड नंबर नौ गंगापुर में जल नल योजना के तहत रखरखाव एवं देखरेख की वजह से नियमित पानी नहीं मिलने की गड़बड़ियां पाई गई. गंगापुर वार्ड छः में आवास योजना के तहत घर बना चुके कुछ लाभुकों को पूर्ण भुगतान नहीं मिलने की बात पर आवास सहायक को अविलंब भुगतान का निर्देश दिया गया. 

उपस्वास्थ्य केंद्र गंगापुर में जाँच के दौरान ताला लगा पाया गया जहां कोई स्वास्थ्यकर्मी नहीं दिखे. जन वितरण दुकानदारों के दुकानों पर भी जांच के दौरान अनियमिता पाई गई. हालांकि जांच के लिए गंगापुर आये पदाधिकारी डीसीएलआर कलीमुद्दीन अहमद ने बताया कि अनियमितताओं एवं त्रुटियों से संबंधित रिपोर्ट बनाकर जिला पदाधिकारी को सौंप दिया जाएगा.  

वहीं रघुनाथपुर में जांचोपरांत प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि वार्ड नंबर दो रतनपट्टीऔर वार्ड सात भेलाही में रखरखाव ठीक ढंग से नहीं होने के कारण लोगों को नियमित रूप से नल का जल उपलब्ध नहीं हो पा रहा है. 

वहीं आवास योजना में आठ लाभुकों जिसे कि राशि का भुगतान किया जा चुका था लेकिन लाभुकों के द्वारा कार्य निर्माण प्रारम्भ नहीं किया. इसको लेकर उन्हें एक सप्ताह के भीतर कार्य प्राम्भ करने की हिदायत दी गई अन्यथा उनके खिलाफ नीलाम पत्र वाद की कार्यवाही की जाएगी. मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत एसएच 91 बिहारीगंज से भेलाही होकर गंगापुर की ओर जाने वाली सड़क निर्माण कार्य अर्धनिर्मित पाया गया. कार्य को अविलम्ब पूरा करने का निर्देश दिया गया. अन्यथा विधि सम्मत कार्रवाई संवेदक के खिलाफ की जाएगी.

मुरलीगंज प्रखंड आवास योजना सहित अन्य योजना तथा आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण मुरलीगंज प्रखंड आवास योजना सहित अन्य योजना तथा आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 25, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.