स्वास्थ्य मेला में उत्साहित दिखे लोग, 418 मरीजों ने अलग-अलग विभाग में कराया जांच

आजादी के 75 वें वर्ष पर चल रहे अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सीएचसी सिंहेश्वर में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन सिंहेश्वर के विधायक चंद्र हास चौपाल और प्रमुख ईस्तियाक आलम ने करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन माह में कम से कम एक बार अवश्य होनी चाहिए. उन्होंने कोविड के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों, एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की. स्वास्थ्य मेला में लगे विभिन्न कैंपों से सिंहेश्वर वासियों को अतिरिक्त लाभ मिलेगा. वहीं हर आयु वर्ग के कोविड टीकाकरण की भी समीक्षा की और समीक्षा से संतुष्ट नजर आये. वहीं प्रमुख ईस्तियाक आलम ने कहा इन संजीवनी एप के माध्यम से टेली कंसल्टेंसी के बारे में जानकारी प्राप्त की और इसे घर बैठे मरीजों के लिए वरदान बताया. 

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. रविन्द्र कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में जनरल मेडिसिन काउंटर जिसपर डा. एसएन यादव, डा. जय कृष्ण कुमार, दंत चिकित्सा एनसीडी परामर्श केंद्र पर डा. रूपा कुमारी और निर्मला कुमारी, एनसीडी परामर्श केंद्र पर सीएचओ अंशु प्रिया, पप्पू कुमार, निवेदिता कुमारी. परिवार कल्याण कार्यक्रम परामर्श केंद्र पर आतिफ रियाजी, बबीता कुमारी, तनुजा कुमारी, गायत्री कुमारी. जननी बाल सुरक्षा योजना परामर्श केंद्र पर बीसीएम अंजनी कुमारी, स्वेता सुमन, स्वीटी सिन्हा, प्रिति कुमारी, चंद्रकांता कुमारी, रीना कुमारी. स्वास्थ्य एवं स्वच्छता परामर्श केंद्र पर अभिषेक कुमार, निलम कुमारी, रूबी कुमारी एवं सोना कुमारी. पोषण पुनर्वास परामर्श केंद्र पर रूपेश कुमार, टीबी एवं मलेरिया परामर्श केंद्र पर एसटीएस मोनी कुमारी, प्रियंका कुमारी, कंचन कुमारी, कुष्ठ रोग परामर्श केंद्र पर अंकित कुमार और परमेश्वर तिवारी. टीकाकरण केंद्र पर मीना सिंह, पुष्पा कुमारी, पुष्पलता कुमारी, कोविड जांच केंद्र पर एलटी संतोष कुमार, रमेश नंदा, उमा कुमारी, दीपक शर्मा, मंजू सिन्हा, बेबी कुमारी, निला कुमारी, स्वच्छ पानी केंद्र पर शंकर मल्लिक, पंजीयन सह परामर्श केंद्र पर ज्ञान रंजन, खुशबू कुमारी, आयुष्मान भारत डिजिटल स्वास्थ्य पहचान पत्र केंद्र पर सन्नी कुमार और सोनी भारती, सामान्य स्वास्थ्य जांच एवं परामर्श केंद्र पर एलटी शंभु कुमार, चंदा कुमारी, कुमारी रेखा, सुनिता कुमारी, पुनम कुमारी, आंख परामर्श केंद्र पर डा. संजय कुमार, होमियोपैथी चिकित्सा परामर्श केंद्र पर डा. एसएस तारा और आयुर्वेद चिकित्सा परामर्श केंद्र पर डा. उदयानंद मंडल दवा और मरीजों को परामर्श दे रहे थे. 

साथ ही उन्होंने बताया कि इस तरह के कार्यक्रम से प्रखंड वासियों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ेगी. इस कार्यक्रम से आम नगर वासियों को एक जगह सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधा मिलने के कारण लोग उत्साहित दिखे. वहीं बीएचएम पियूष वर्धन ने बताया कि 418 मरीजों का स्वास्थ्य मेला में जांच और परामर्श दिया गया. जिसमें 187 हाईपरटेंशन मरीज की जांच की गई. डाइबिटीज के 148 मरीज की जांच हुई. आंखो की जांच के दौरान 13 मोतियाबिंद का मरीज मिला, जबकि 21 लोगो का टेली कान्फ्रेंसिंग तथा 20 लोगों का गोल्डन कार्ड और 29 लोगों का आभा कार्ड बनाया गया. 

मौके पर उप प्रमुख मुकेश कुमार, अजय कुमार, राजीव कुमार बबलू, मिथलेश कुमार, लेखापाल अमित सिन्हा, आशा कार्यकर्ता मौजूद थे.

स्वास्थ्य मेला में उत्साहित दिखे लोग, 418 मरीजों ने अलग-अलग विभाग में कराया जांच स्वास्थ्य मेला में उत्साहित दिखे लोग, 418 मरीजों ने अलग-अलग विभाग में कराया जांच Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 22, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.