जिला प्रशासन द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन


जिला प्रशासन मधेपुरा द्वारा मंगलवार को कला भवन, मधेपुरा में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ दीपप्रज्वलित कर जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीणा, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी शिव कुमार शैव, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी मो. कबीर ने संयुक्त रूप से किया

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीणा ने कहा कि आज के समाज में महिलाओं को आगे आने की जरूरत है. देश की आधी आबादी जब तक आगे नहीं आएगी तब तक देश का सर्वांगीण विकास संभव नहीं है.

वहीं दूसरी ओर जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी शिव कुमार शैव ने कहा कि देश में महिलाओं को आबादी 50 प्रतिशत है. कुछ राज्यों के द्वारा महिलाओं को नौकरी एवं चुनाव में आरक्षण दिया जा रहा है. यदि इसी प्रकार इस आरक्षण को केंद्र के द्वारा लागू कर दिया जाय तो महिला सशक्तिकरण के लिए मील का पत्थर साबित हो जाएगा. इतना ही नही महिलाओं को जागरूक ओर शिक्षित होना भी बहुत जरूर है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला प्रोग्राम पदाधिकारी मो. कबीर ने कहा कि जिला में महिलाओं के समेकित विकास के लिए आई.सी.डी.एस एवं महिलाओं के  तरह-तरह के समस्याओं के लिए महिला हेल्पलाइन अहम भूमिका निभा रही है. महिला मदर टेरेसा, पी.टी. उषा, इन्द्रा गांधी, सरोजनी नायडू, झांसी की रानी के जीवनी से भी सीख लेकर आगे बढ़ना चाहिए. कार्यक्रम को प्रखंड विकास पदाधिकारी सरस्वती कुमारी, अलिसा कुमारी, प्रो. रीता, प्रो. सी. रीना, सुधा संध्या, नूरी कुमारी, अनोज पोद्दार ने भी संबोधित किया.

इस अवसर पर सामाजिक, सांस्कृतिक एवं साहित्यिक संस्था सृजन दर्पण एवं अन्य रंग कर्मी के द्वारा नाटक बेटी की पुकार का मंचन कर बाल विवाह एवं महिला उत्प्रेरण के प्रति लोगों को जागरूक किया. नाटक बेटी की पुकार के माध्यम से यह दिखाने का प्रयास किया हर एक बेटी का सपना होता है पढ़े, आगे बढ़े, कम उम्र में शादी से बचे और नौकरी प्राप्त कर समाज के मुख्यधारा से जुड़े. 


कलाकारों ने मंच पर अपने बेहतरीन अभिनय से उपस्थित दर्शकों को सोचने पर मजबूर कर दिया. वहीं सी.के. रीना, आलोक कुमार एवं शिवली के गीत पर झूम उठे दर्शक. सृजन दर्पण के कलाकारों के द्वारा एक से बढ़कर एक लोक नृत्य की प्रतुस्ति से कलाकारों ने तालियां बटोरी.

कार्यक्रम में मुख्य कलाकार आँचल कुमारी, अभिलाषा कुमारी, अनुजा कुमारी, कल्पना कुमारी, दिल सागर कुमार, गुड्डू कुमार, सकलदीप कुमार, दिलखुश कुमार, अरविंद कुमार ने भाग लिया. इस अवसर पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी स्वेता कुमारी, चंद्रकला कुमारी, राजा अहमद खान, जिला समन्वयक अंशु कुमारी, रूपम कुमारी, टोनी कुमारी, जिला कार्यक्रम सहायक राजेश कुमार, इंद्र नारायण मिश्र, समाजसेवी धरवेंद्र कुमार, अधिवक्ता जयप्रकाश राम, किरण कुमारी,इंदु कुमार परामर्शी रोबिन कुमार, दीपक कुमार सहित जिले के सभी महिला पर्यवेक्षिका एवं सदर परियोजना के सभी सेविका ने भाग लिया.

कार्यक्रम का संचालन शशि प्रभा कुमारी शिक्षिका, सियाराम उच्च विद्यालय गम्हरिया एवं धन्यवाद ज्ञापन महिला हेल्पलाइन के परियोजना प्रबंधक कुमारी शालनी ने किया.

जिला प्रशासन द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 08, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.