तीन दिवसीय सिंहेश्वर महोत्सव का हुआ भव्य आगाज

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर प्रखंड मुख्यालय में तीन दिवसीय श्री सिंहेश्वर महोत्सव का भव्य आगाज दीप प्रज्वलित कर किया गया. जिसके बाद सिंहेश्वर मंदिर के पुजारियों द्वारा शिव स्तुति किया गया. 

उद्घाटन समारोह में कोशी के आयुक्त राहुल महिवाल, डीएम श्याम बिहारी मीना, पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार आदि उपस्थित थे. कोशी कमिश्नरी आयुक्त राहुल महिवाल ने स्वागत भाषण में कहा कि जिला प्रशासन काफी अच्छा कार्य कर रही है. सभी इसके लिए धन्यवाद के पात्र हैं. वाकई दो वर्षों के लम्बे इंतजार के बाद ऐसा कार्यक्रम किया गया है. ऐसे कार्यक्रम नीरस जीवन को सरस बना देता है. मनुष्य और पशु में सबसे बड़ा अंतर है. हमारे पूर्वज कहते थे कि जिसको कला से प्रेम नही है वो पशु के समान है. कला संस्कृति का बोध होना काफी जरूरी है. दूसरी तरफ कला सृजन करना चाहिए, चाहे वो किसी भी क्षेत्र में हो. कला का आकर्षण जीवंत बनाता है. कार्यक्रम की रूप रेखा में स्थानिक कला तो प्रस्तुत होंगे ही इसके साथ- साथ दूर-दूर के कलाकार भी अपनी कला बिखेरेंगे. कुल मिला कर काफी अच्छी कार्यक्रम होगा. सभी सुखद अनुभूति से अभिप्रोत होंगे. नए बच्चे भी कला को गंभीरता से समझेंगे. ऐसी कला को संवर्धन करना काफी अच्छी बात है. लाइव से जुड़े लोग भी इसका आनद लेंगे. आधुनिक युग में सृजन और कला का संगम हो. रामवृक्ष बेनी पुरी की गेहुं और गुलाब भी हमें भोजन के लिये गेहुं और प्रेम का स्वरुप गुलाब का वर्णन है. आप लोगों को सिंहेश्वर महोत्सव लोगों के जेहन में अमिट छाप छोड़े और वर्षों तक यह महोत्सव आपको याद रहे. 


जिला पदाधिकारी श्याम बिहारी मीना ने कहा कि पिछले दो साल में एक महामारी त्रासदी हमलोगों ने झेली है. अब हम त्रासदी से उबर कर एक नए दौर में प्रवेश कर आगे आये हैं. जितने भी पुराने समारोह थे उन्हें नया रूप दिया जा रहा है. सिंहेश्वर महोत्सव जिला प्रशासन के द्वारा सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के भूमि पर कला संस्कृति विभाग के द्वारा दिए गए राशि से किया गया है. लगभग 30 लोगों का एक समूह है जो इस समारोह को पिरोए हुए हैं. आप सब लोगों ने भी सहयोग दिया है. एक बात यह है कि मधेपुरा को विश्व के मानचित्र पर मधेपुरा एल्सटॉम रेल कारखाना भी एक पहचान देता है. फ्रांस से आये लोग इसे सुरक्षित मानते है. यह सेफ कारखाना है. मधेपुरा का जिक्र उद्योग के लिए होता है. संस्कृति के लिए चर्चित है. बड़े कलाकार आकर अपनी कला को बिखेरेंगे. सिंहेश्वर महोत्सव को लाइव किया गया है. हर बात हर लोग देख सकते हैं. यह सोचा गया था कि खुले जगह पर यह कार्यक्रम हो. जिससे लोग आकर्षित होंगे. ऐसे कला को देखने के लिए आपको यहां आना होगा. एक से एक कार्यक्रम को दिखाया जाएगा. लोकल कलाकार को भी मंच दिया गया है. कोशिश रहती है कि काफी अच्छे से कार्यक्रम हो सके. सभी प्रकार के कलाकार यहां की धरती में है. यही कहूंगा कि सभी लोग अच्छी अनुभूति लेकर जाए. 

पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने कहा कि बहुत खुशी का वक्त है कि पिछले दो साल से कोविड के वजह से इस महोत्सव से मरहूम होना पड़ा था. जो अब किया जा रहा था. यह समारोह राष्ट्रीय स्तर का है. यह धरती सिंहेश्वर बाबा का है महाशिवरात्रि के अवसर पर यह महोत्सव करते हैं. इस बार जिला पदाधिकारी के द्वारा अपने देख रेख में यह कार्यक्रम करवाया जा रहा है. वे स्वयं कला के प्रेमी है. चाहे वह किसी भी क्षेत्र की कला है. जितने भी कार्यक्रम किये जायेंगे वो डीएम साहब के द्वारा ही चयनित किया गया है. सभी लोग महोत्सव का आनंद ले. 

इस दौरान एडीएम शिव कुमार शिव, वरीय उप समाहर्त्ता बिरजू  दास, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी सुनील कुमार, मोहम्मद कबीर, एसडीओ सह न्यास सचिव नीरज कुमार, ओएसडी चंदन कुमार, जिला योजना पदाधिकारी कुंदन कुमार, उप विकास आयुक्त नितिन कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी वृजनन्दन प्रसाद यादव, डीएसपी अजय नारायण यादव, परिक्षमान उपसमाहर्ता निखिल कुमार, बीडीओ राजकुमार चौधरी, थानाध्यक्ष आदि मौजूद थे.

तीन दिवसीय सिंहेश्वर महोत्सव का हुआ भव्य आगाज तीन दिवसीय सिंहेश्वर महोत्सव का हुआ भव्य आगाज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 12, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.