ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर दौड़ना अब खत्म, मरीजों को पाइप लाइन से होगी ऑक्सीजन की आपूर्ति

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरैनी (मधेपुरा) में अब मरीजों को पाइप लाइन से होगी ऑक्सीजन की आपूर्ति, शुक्रवार को एसडीएम उदाकिशुनगंज राजीव रंजन कुमार सिन्हा ने फीता काट कर ऑक्सीजन आपूर्ति का शुभारंभ किया. ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू होने से आकस्मिक इलाज और ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे मरीजों के इलाज में काफी आसानी हो जाएगी.

इस बावत जानकारी देते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी विनय कृष्ण प्रसाद ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरैनी में अब मरीजों के इलाज के लिए बेहतर इंतजाम किया गया है. कोरोना वायरस के तीसरी लहर आने की संभावना को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डाक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा इलाज के लिए अभी से ही व्यवस्थाएं शुरू कर दी गई है. इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरैनी में अभी तक ग्रामीण इलाकों के अस्पतालों में सबसे बेहतर इंतजाम किया गया है. कोरोना वायरस के मरीजों को सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है, कोरोना वायरस के कारण मरीजों को सांस लेने में परेशानी होने लगती है तथा ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है. इसलिए सबसे ज्यादा जरूरत ऑक्सीजन की ही होती है. ऑक्सीजन के अभाव में मरीजों की मौत हो जाती है. इसलिए इससे निपटने के लिए विभाग द्वारा सबसे ज्यादा फोकस ऑक्सीजन पर ही किया जा रहा है. 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरैनी में सेंट्रल पाइपलाइन की व्यवस्था की गई है जहां से इमरजेंसी वार्ड , मातृत्व कक्ष, प्रसव गृह, और ओटी में एक साथ बेड पर ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सकती है. यहां पर ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत नहीं पड़ती है. एक ही स्थान पर ऑक्सीजन रखने के बाद वहां से सभी जगह ऑक्सीजन की सप्लाई होने लगेगी.

अस्पताल में इमरजेंसी वार्ड में दो, प्रसव गृह में एक, मातृत्व कक्ष में दो और ओटी में एक बेड पर सेंट्रल पाइप लाइन के सहारे ऑक्सीजन सप्लाई का इंतजाम कर दिया गया है. ग्रामीण इलाकों में जिले का यह पहला अस्पताल है जहां इस तरह की व्यवस्था लागू हुई है.

स्वास्थ्य प्रबंधक अरुण कुमार ने कहा कि इस अस्पताल को सभी सुविधाओं से लैस बनाया गया है, ताकि मरीजों के इलाज में किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो सके. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरैनी पहला अस्पताल होगा जहां कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों का भी इलाज हो सकेगा. इस वजह से इस प्रखंड क्षेत्र के मरीजों को इलाज कराने के लिए जिला मुख्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरैनी में ही ऐसे मरीजों का बेहतर इलाज हो सकेगा. इस तरह कोरोना वायरस के मरीजों और इमरजेंसी मरीज को इलाज करने में डॉक्टरों को काफी सहूलियत होगी. सेंट्रल पाइप लाइन से ऑक्सीजन की सप्लाई करने के दौरान बार-बार ऑक्सीजन सिलेंडर बदलने की झंझट से छुटकारा मिल जाता है.

उद्घाटन के दौरान बीडीओ अरुण कुमार सिंह, डॉक्टर सुमन कुमार, बीसीएम रीना कुमारी, एएनएम ममता कुमारी, पिंकी कुमारी, लेखपाल राजकुमार, लिपिक रजनीश कुमार सहित सभी स्वास्थकर्मी मौजूद थे.

ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर दौड़ना अब खत्म, मरीजों को पाइप लाइन से होगी ऑक्सीजन की आपूर्ति ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर दौड़ना अब खत्म, मरीजों को पाइप लाइन से होगी ऑक्सीजन की आपूर्ति Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 07, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.