‘आम अवाम की आवाज़’ पुस्तक का लोकार्पण संपन्न

भूपेन्द्र नारायण मंडल वाणिज्य महाविद्यालय, साहुगढ़-मधेपुरा के सभा भवन में शिक्षाविद और मंडल विचार के संपादक प्रो. श्यामल किशोर यादव द्वारा लिखित ‘आम अवाम की आवाज़’ पुस्तक का लोकार्पण किया गया। इस पुस्तक का लोकार्पण दिल्ली से आए वरिष्ठ साहित्यकार भगवानदास मोरवाल ने किया। ‘काला पहाड़’, ‘बाबल तेरा देस में’ जैसे कई चर्चित उपन्यासों के लेखक भगवानदास मोरवाल ने ‘आम अवाम की आवाज़’ किताब की भूमिका भी लिखी है। पुस्तक का लोकार्पण करते हुए भगवानदास मोरवाल ने  कहा कि पुस्तक में वर्णित विचारों से काफ़ी प्रभावित हैं। पुस्तक के हर लेखों में श्री यादव ने हिन्दूवादी और अलगाववादी शक्तियों पर बड़े तार्किक ढंग से प्रहार किया है। उन्होंने पुस्तक में पिछड़े वर्ग के कई अलक्षित नायकों को याद करने का भी काम किया है। बता दें कि आम अवाम की आवाज़’ मासिक पत्रिका ‘मंडल विचार’ में लिखे संपादकीय लेखों का संग्रह है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए टीपी कालेज के पूर्व प्राचार्य प्रो. सच्चिदानंद यादव ने कहा कि इस पुस्तक में हाशिए पर धकेल दिए गए लोगों के बारे में लिखा गया है। वहीं टीएमयू के पूर्व प्रति-कयलपति डॉ. के.के. मंडल ने बताया कि कैसे श्यामल किशोर यादव ने समाज के उपेक्षित लोगों के लिए व्यापक कार्य किया। मंडल विश्वविद्यालय के पूर्व परीक्षा नियंत्रक डॉ. भूपेंद्र मधेपुरी ने कहा कि इस पुस्तक में पिछड़े वर्ग के नेताओं के बारे में विस्तार से लिखा गया है। उन्होंने कहा कि इस पुस्तक में अशोक यादव ने श्यामल किशोर यादव को ऑर्गेनिक इंटेलेक्चुअल बताया है। साक्षरता आंदोलन में काम करते हुए श्री यादव ने क़रीब एक लाख किलोमीटर की मोटरसाइकल से यात्रा की।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पी. एन. पीयूष की अध्यक्षता में आयोजित इस लोकार्पण समारोह में  डॉ. योगेन्द्र यादव, प्रो. अमोल राय, प्रो. अरविंद यादव सहित कई शिक्षाविद और बुद्धिजीवी ने अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन डॉ बीएन विवेका ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन कॉमर्स कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य प्रो. किशोर कुमार ने किया।

‘आम अवाम की आवाज़’ पुस्तक का लोकार्पण संपन्न ‘आम अवाम की आवाज़’ पुस्तक का लोकार्पण संपन्न Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 22, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.