किसानों के बीच बंटा गेहूं का बीज

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के किसानों को गेहूं फसल के लिए बीज वितरण का काम शुरू कर दिया गया है. प्रखंड मुख्यालय के अमन बीज भंडार में किसानों को अनुदानित दर पर गेहूं का बीज दिया जा रहा है. बीज का वितरण समय से पहले किया जा रहा है. इससे किसानों के चेहरे पर काफी खुशी है. सभी किसान सही समय पर फसल बो सकेंगे. पहले किसानों की शिकायत रहती थी कि बीज सही समय पर नहीं मिल पाता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है.


प्रखंड कृषि पदाधिकारी काशीनाथ सिंह ने कहा कि प्रखंड क्षेत्र के किसानों के बीच गेहूं बीज वितरित करने के लिए सरकार से 234 बैग प्राप्त हुआ है. एक बैग में 40 किलो गेहूं का बीज है जिसकी कीमत 780 रुपया है. वहीं उन्होंने बताया कि रबी फसल के बेहतर उत्पादन के लिए कृषि विभाग किसानों को गेहूं के उत्तम किस्म के बीज उपलब्ध करा रही है. जिसमें 124 किसानों को बीज वितरण कर चुके हैं. सभी किसान को बीज के लिए ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य है. ओटीपी प्राप्त होने पर ही बीज दिया जा रहा है. किसान आवश्यकतानुसार बीज की खरीदारी कर सकते हैं. वहीं उन्होंने किसानों को खेतो में बुआई करने का तरीका भी बताया. 


मौके पर किसानों के साथ-साथ अपने-अपने क्षेत्रों के किसान सलाहकार भी मौजूद थे.


किसानों के बीच बंटा गेहूं का बीज किसानों के बीच बंटा गेहूं का बीज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 03, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.