24 नवंबर को मुरलीगंज प्रखंड के 17 पंचायतों के 86039 मतदाता करेंगे 460 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

 मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड के 17 पंचायतों में 24 नवंबर आठवें चरण के मतदान से पूर्व आज बीएल हाई स्कूल मुरलीगंज में दिन के 3:00 बजे जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्याम बिहारी मीणा आरक्षी अधीक्षक योगेंद्र कुमार,सदर अनुमंडल पदाधिकारी मधेपुरा नीरज कुमार उप विकास आयुक्त मधेपुरा, सदर एसडीपीओ अजय नारायण यादव द्वारा पीसीसीपी, सेक्टर दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, के साथ निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान के संपन्न कराने के लिए की ब्रीफिंग की गई. 


मतदान कर्मियों को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी श्याम बिहारी मीणा ने कहा सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल मजिस्ट्रेट  को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोगों की तत्परता से पंचायत चुनाव के 7 चरणों का मतदान शांतिपूर्वक एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न हुआ है. अब मुरलीगंज प्रखंड के 17 पंचायतों में आठवें चरण के लिए मतदान होना है. पुलिस पदाधिकारी वही हैं, जोनल एवं सुपर जोनल भी वही पदाधिकारी लगभग हैं. पी सी सी पी के कुछ पदाधिकारी बदले हैं सेक्टर पदाधिकारी भी वही हैं. कल मतदान है स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान संपन्न कराना आप सबों का दायित्व एवं कर्तव्य है। मतदान को लेकर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी के साथ पुलिस अधिकारियों एवं पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है।


जिला पदाधिकारी श्याम बिहारी मीणा नए पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मेरा सभी लोगों से अनुरोध रहेगा कि सवेरे जल्दी से मतदान करें क्योंकि शाम अंधेरा जल्द हो जाता है।  ठंड का मौसम भी है. बोगस मतदान की कहीं  से बात आती है तो उसे हम तक पहुंचाएं, कोई लालच देता है, या फिर डराता धमकाता है तो इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दें ।


महिलाओं ने खासकर मतदान में जो हिस्सा लिया है वह काफी उत्साहजनक रहा है. मेरा जनप्रतिनिधियों से आग्रह रहेगा चुनाव के दौरान मतदान केंद्र के आगे जमघट ना लगाएं ,मतदान केंद्र में मतदान करने के बाद वह मतदान केंद्र से चले जाएं बेवजह चार चक्के वाहन बाहर लेकर इधर-उधर मतदान केंद्रों के बाहर न घूमे, अगर वे ऐसा करते हुए दिखे तो हमें कार्रवाई करने के लिए बाध्य होना पड़ेगा। इतने दिनों पहले से आप चुनाव प्रचार कर ही चुके हैं अगर आप अच्छे से जनता आपको पसंद करती है तो वोट देगी कृपया चुनाव के दिन आप मोबिलाइजेशन कम करें ।


आरक्षी अधीक्षक योगेंद्र कुमार ने कहा कि मुरलीगंज प्रखंड में आठवें चरण के लिए मतदान होने जा रहा है इसके लिए पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था कर दी गई है. इसके अलावा भारी संख्या में रिजर्व पुलिस फोर्स भी अवस्था की गई है. अगर कहीं किसी ने बदमाशी या आचार संहिता का उल्लंघन करने की कोशिश की तो उनके साथ पुलिस और प्रशासन सख्ती के साथ बर्ताव करेगी । मुरलीगंज प्रखंड में 17 सौ लोगों पर 107 की कार्रवाई की गई है 14 लोगों पर सीसीए की कार्रवाई की गई है. 114 लोगों पर भतखोड़ा बाजार में निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। संवेदनशील मतदान केंद्रों की अलग से सूची तैयार की गई है वहां पर पुलिस प्रशासन अलग से निगरानी रखेगी।
समूचे प्रखंड में एरिया डोमिनेशन का कार्य जारी रहेगा. हर जगह पुलिस और मजिस्ट्रेट सहित तैनात रहेगी वाहन चेकिंग का कार्यक्रम चलता रहेगा.


कोई भी फर्जी वोटर लाइन में लगने की कोशिश की अगर वह पकड़ा गया तो वह जेल भेजे जाएंगे चाहे वह महिला हो चाहे पुरुष चाहे बुजुर्गों या जवान और ऐसे फर्जी मतदाताओं को भेजने वाले प्रत्याशी की पहचान कर उनके ऊपर भी अपराधिक मामले दर्ज किए जाएंगे।


पंचायत चुनाव के तहत अपने पंचायत प्रतिनिधियों को चुनने वाले सभी मतदाताओं को इस बार अपना वोट डालने के लिए मतदान केंद्रों पर नयी व्यवस्था से गुजरना होगा। मतदान केंद्रों पर पहली बार बायोमेट्रिक विधि से मतदाताओं का भौतिक सत्यापन शुरु होने से उन्हें दूसरी बार या बोगस वोट डालने का मौका नहीं मिल सकेगा।
एसडीपीओ अजय नारायण यादव ने चुनाव के संवेदनशील बूथों की जानकारी सभी सेक्टर एवं जोनल पदाधिकारी को दी मुरलीगंज प्रखंड की भौगोलिक स्थिति थोड़ी जिग जैग है. इसकी सीमा अररिया और पूर्णिया जिले से भी जुड़ी हुई है और कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं जो अपराधिक रूप से सक्रिय क्षेत्र माने जाते हैं । लगभग 70 बूथ घनी आबादी के बीच में हैं, और वहां चहारदीवारी नहीं है। इसलिए हमें यह तय करना होगा कि मतदान केंद्र के भीतर वही व्यक्ति हो जिन्हें मतदान करना है । इसके अलावा बाहरी व्यक्ति को हमेशा मतदान केंद्र से दूर रखें अन्यथा वह भीड़ का रूप लेकर के विधि व्यवस्था के लिए समस्या उत्पन्न कर सकता है। इस तरह के 58 बूथ हैं जहां 600 से अधिक मतदाता है कुल 22 ऐसे मतदान केंद्र हैं जहां 700 से अधिक मतदाता है । तीन और चार मतदान केंद्र ऐसे हैं जहां 800 से अधिक मतदाता हैं । सीमा क्षेत्र के मतदान केंद्र पकिलपार और हरिपुरकला 8 मतदान केंद्र, सिंगयान पंचायत चार मतदान केंद्र  बिल्कुल पूर्णिया जिले की सीमा से लगा हुआ है।


संवेदनशील पंचायत पंचायतों की श्रेणी में परमानंदपुर जो उदाकिशुनगंज अनुमंडल अरार ओपी का सीमा क्षेत्र लगा हुआ है, यहां प्रत्याशियों के बीच में भी प्रतिद्वंदिता ज्यादा है।


कॉल्हायपट्टी पंचायत भी संवेदनशील है यहां कई आपराधिक वारदातें हुई हैं चुनावी रंजिश को लेकर कई वारदातें हुई हैं ।इसी तरह हरिपुरकला पंचायत पूर्णिया का सीमा क्षेत्र के साथ लगा हुआ है। तिनकोनमा के रास्ते अपराधिक गतिविधियों पर नजर रखनी है. तमौट परसा में भी अपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने का विशेष दिशा निर्देश जारी किया गया रजनी को भी अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की सूची में रखा गया है. बेलो और जोरगामा जहां आदिवासियों की संख्या कुछ ज्यादा है वहां पर भी ऐसे मतदान केंद्रों पर विशेष सतर्कता पर नजर रखने की बात बताई गई.


मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर ससमय नियंत्रण कक्ष को जानकारी देने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि कहीं भी किसी चीज की आवश्यकता हो उसे तुरंत सुलभ कराया जाएगा।


 

24 नवंबर को मुरलीगंज प्रखंड के 17 पंचायतों के 86039 मतदाता करेंगे 460 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 24 नवंबर को मुरलीगंज प्रखंड के 17 पंचायतों के 86039 मतदाता करेंगे 460 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 23, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.